Home > खेल > IPL 2018: रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या और क्रुनाल पांड्या को रिटेन करेगी मुंबई इंडियंस

IPL 2018: रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या और क्रुनाल पांड्या को रिटेन करेगी मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल के 11वें सीजन के लिए कप्तान रोहित शर्मा समेत हार्दिक पांड्या और उनके भाई क्रुनाल पांड्या को रिटेन कर सकती है। ये बात करीब-करीब तय है कि मुंबई इंडियंस की टीम इन तीनों खिलाड़ियों को ही 2018 में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन के लिए बरकरार रखेगी। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर जैसे युवा खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। खिलाड़ियों को बरकरार रखने वाली सूची सौंपने की आखिरी तारीख 4 जनवरी है। टीमें कुछ खिलाड़ियों को रिटेन करेंगी और कुछ को राइट टू मैच के जरिए हासिल करेंगीं।

बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने 3 बार अपनी कप्तानी में टीम को चैंपियन बनाया है। ऐसे में मुंबई इंडियंस की टीम का उनको बरकरार रखना स्वभाविक है। वहीं हार्दिक पांड्या एक बेहतरीन ऑलराउंडर हैं और बहुत बड़े मैच विनर खिलाड़ी भी हैं। इसलिए उनको भी बरकरार रखे जाने की पूरी संभावना है। हार्दिक पांड्या के भाई क्रुनाल पांड्या रिटेन किए जाने वाले तीसरे खिलाड़ी हो सकते हैं। अधिकारी ने बताया कि क्रुनाल अनकैप्ड खिलाड़ी हैं इसलिए उनको महज 3 करोड़ रुपए में बरकरार रखा जा सकता है। वैसे मुंबई इंडियंस को ज्यादा रकम चुकानी पड़ सकती है। इसके अलावा उन्होंने पिछले सीजन में अच्छा प्रदर्शन भी किया था। बताया जा रहा है कि क्रुनाल पांडया को रिटेन करके किरोन पोलार्ड और जसप्रीत बुमराह को राइट टू मैच के लिए रखा जा सकता है। अधिकारी ने बताया कि मुंबई इंडियंस की टीम 5 खिलाड़ियों को बरकरार रखने के पक्ष में सबसे ज्यादा थी। ये पांचों खिलाड़ी उनके सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ी हैं।

वहीं दूसरी तरफ कहा जा रहा है कि दिल्ली की टीम अभी भी तय नहीं कर पा रही है कि वो 2 खिलाड़ियों को रिटेन करे या 3 खिलाड़ियों को। हालांकि श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत को बरकरार रखे जाने की पूरी संभावना नजर आ रही है। बीसीसीआई अधिकारी ने बताया कि अगर आप 2 अनकैप्ड खिलाड़ियों को बरकरार रखते हैं तो फिर आपको 21 करोड़ खर्च करने होंगे। वहीं अगर आप 3 कैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन करेंगे तो फिर आपको 33 करोड़ खर्च करने होंगे। दूसरी तरफ राजस्थान रॉयल्स की टीम स्टीव स्मिथ को बरकरार रख सकती है। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम अपने तीन दिग्गज खिलाड़ियों महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना और रविंद्र जडेजा को रिटेन करेगी, वहीं ड्वेन ब्रावो को वो राइट टू मैच के लिए रख सकती है। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में कप्तान डेविड वॉर्नर को बरकरार रखे जाने की पूरी संभावना है, जबकि युवा खिलाड़ी दीपक हूडा को भी रिटेन किया जा सकता है। हूडा एक अनकैप्ड खिलाड़ी हैं इस वजह से उनके लिए सनराइजर्स की टीम को महज 3 करोड़ रुपए चुकाने होंगे।

गौरतलब है कि 27-28 जनवरी तक बेंगलुरु में आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की बोली लगेगी। ज्यादातर कैप्ड खिलाड़ी नीलामी के लिए उपलब्ध रहेंगे, इसलिए इस बार की नीलामी काफी बड़ी होगी। 2018 के आईपीएल सीजन में सैलरी कैप 80 करोड़ रूपये होगा जो 2019 में बढ़कर 82 करोड़ रूपये और 2020 में और बढ़ते हुए 85 करोड़ रूपये तक पहुंच जाएगा। आईपीएल की नीलामी में इस बार कई बड़े खिलाड़ियों की बोली बड़े दामों पर लगना लाजमी है, जिसमें बेन स्टोक्स और एलेक्स हेल्स जैसे ताबड़तोड़ बल्लेबाज मुख्य रूप से शामिल हैं। चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीम 2 साल के निलंबन के बाद आईपीएल में वापसी कर रही हैं। इस साल हुई नीलामी में स्टार इंडिया ने आईपीएल के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स 5 साल के लिए 16,384 करोड़ रुपए में खरीदे थे। आईपीएल के साथ जनवरी में होने वाली नीलामी को भी स्टार इंडिया ब्रॉडकास्ट करने वाली है। आईपीएल 2018 की शुरुआत अप्रैल महीने से होगी और फाइनल मुकाबला मई महीने के अंत में खेला जायेगा। इस बार इस लीग को 10 चैनलों के माध्यम से 6 भाषाओं में प्रसारित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *