Tue. Mar 26th, 2019

ट्रम्प ने किया मोदी को फोन, मालदीव-अफगानिस्तान के हालात पर जताई चिंता

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की और दोनों नेताओं ने मालदीव में वर्तमान हालातों के अलावा कई और मुद्दों पर चर्चा की। व्‍हाइट हाउस की ओर से यह जानकारी दी गई है। ट्रंप और मोदी ने फोन पर भारतीय-प्रशांत महासागर क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ाने के बारे में भी चर्चा की। पीएम मोदी और राष्‍ट्रपति ट्रंप के बीच इस वर्ष यह पहला मौका था जब दोनों नेताओं ने फोन पर बात की है।

2018 में पहली फोन कॉल

मालदीव में ताजा हालातों के बीच ही दोनों नेताओं की ओर से बातचीत का फैसला किया गया। व्‍हाइट हाउस की ओर से कहा गया है, ‘दोनों नेताओं ने मालदीव के हालातों पर चिंता जताई और लोकतांत्रिक संस्‍थाओं का सम्‍मान और कानून की बहाली की अहमियत पर जोर दिया।’ राष्‍ट्रपति ट्रंप की दक्षिण-एशिया रणनीति के तहत दोनों नेताओं ने अफगानिस्‍तान की सुरक्षा और स्‍थायित्‍व पर जोर दिया। व्‍हाइट हाउस की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक दोनों नेताओं ने अफगानिस्‍तान में जारी युद्ध पर चर्चा की, म्‍यांमार से रोहिंग्‍या मुसलमानों के पलायन के अलावा नॉर्थ कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर भी चर्चा की।

अप्रैल में दोनों देशों के बीच होगी वार्ता

व्‍हाइट हाउस की ओर से आगे दी गई जानकारी में कहा गया है कि दोनों नेता अमेरिका और भारत के बीच सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने और आर्थिक सहयोग बढ़ाने के लिए मंत्री स्‍तर की बातचीत के लिए सहमत हुए हैं। यह बातचीत अप्रैल में होगी और इसमें दोनों देशों के रक्षा और कूटनीति से जुड़े अधिकारी शामिल होंगे। यह बातचीत ‘2+2’ मि‍निस्‍ट्रीयल डायलॉग के तहत होगी। ‘2+2 डायलॉग का ऐलान जून 2017 में पीएम मोदी और राष्‍ट्रपति ट्रंप की हुई पहली मुलाकात के बाद किया गया था। इस तरह की बातचीत में भारत से विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और अमेरिका से विदेश मंत्री रेक्‍स टिलरसन और रक्षा मंत्री जिम मटीस शामिल होंगे।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *