Home > दुनिया > गिलगित-बाल्टिस्तान में पाक विरोधी नारों की गूंज, जमकर हुए विरोध प्रदर्शन%!%!%!%!%!%!%!%!

गिलगित-बाल्टिस्तान में पाक विरोधी नारों की गूंज, जमकर हुए विरोध प्रदर्शन%!%!%!%!%!%!%!%!

पाकिस्‍तान द्वारा जबरन लागू की गई कर व्‍यवस्‍था के खिलाफ पाक अधिकृत कश्‍मीर व गिल्‍गित बाल्‍टिस्‍तान के समूचे क्षेत्र में पाक विरोधी नारे लगाए गए और विरोध प्रदर्शन भी किए गए हैं।

बिजनेस कम्‍युनिटी ने आरोप लगाया था कि जब पाकिस्‍तान के सुप्रीम कोर्ट ने इस क्षेत्र को विवादित इलाका घोषित कर दिया है तो इस्‍लामाबाद को टैक्‍स लागू करने का कोई अधिकार नहीं साथ ही यह अस्‍वीकार्य और अवैध कहा जाएगा। समूचे गिलगित बाल्‍टिस्‍तान में असहयोग आंदोलन चल रहा है। इस्‍लामाबाद द्वारा टैक्‍स के लागू किए जाने के खिलाफ क्रोधित सैंकड़ों लोग सड़क पर हैं।

प्रदर्शनकारी पाकिस्‍तान को किसी तरह के कर का भुगतान नहीं करने का नारा लगा रहे हैं। उनका कहना है कि पाकिस्‍तानी राजनीतिज्ञों के शाही लाइफस्टाइल व आरामतलबी के लिए वे टैक्‍स नहीं देंगे।

गत माह भी इस मुद्दे पर व्‍यापक प्रदर्शन हुआ था और विरोध कर रहे व्‍यापारियों ने पाकिस्‍तान के सुप्रीम कोर्ट का हवाला देते हुए कहा था कि जब पाकिस्‍तानी कोर्ट ने हमारे इलाके को विवादित क्षेत्र बताया है तब यहां उनके द्वारा लागू किए गए टैक्‍स व्‍यवस्‍था को हम कैसे मान सकते हैं।

जम्मू-कश्मीर के अपने कब्जे वाले इलाके गिलगित-बाल्टिस्तान को पाकिस्तान भले ही पांचवां प्रांत घोषित करने की तैयारी में है। लेकिन, इस इलाके में पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शन बहुत तेज हैं। पाकिस्तान में अभी चार प्रांत-बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा, पंजाब और सिंध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *