Thu. Feb 21st, 2019

न्यूजीलैंड में हुई थी ब्रिटिश महारानी की हत्या की कोशिश

मानसिक रूप से बीमार 17 साल के किशोर क्रिस्टोफर लेविस ने 1981 में न्यूजीलैंड में ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की हत्या की कोशिश की थी। महारानी उस समय न्यूजीलैंड के डुनेडिन शहर के दौरे पर थीं। न्यूजीलैंड की खुफिया एजेंसी सिक्योरिटी इंटेलीजेंस सर्विस (एसआइएस) द्वारा सार्वजनिक किए गए दस्तावेजों में यह जानकारी सामने आई है।

इनमें कहा गया है कि क्रिस्टोफर ने महारानी की गाड़ी पर एक गोली चलाई थी। पुलिस ने तब गोली चलने की बात छुपा ली थी और महारानी के सुरक्षा दस्ते से कहा था कि कोई पटाखा फूटा है। पुलिस को डर था कि घटना सामने आने पर भविष्य में महारानी या उनका परिवार न्यूजीलैंड नहीं आएगा। बाद में क्रिस्टोफर को हथियार दिखाकर लूटपाट के इल्जाम में गिरफ्तार कर लिया गया था।

उसने महारानी की हत्या की कोशिश का अपराध स्वीकार कर लिया था। पुलिस के मुताबिक उसने खुद को नेशनल इंपीरियल गुरिल्ला सेना का सदस्य बताया था। जांच-पड़ताल में पता चला कि इस संगठन में महज तीन सदस्य थे। क्रिस्टोफर पर हत्या के प्रयास की जगह लूटपाट का केस चलाया गया।

गुरुवार को सार्वजनिक हुए दस्तावेजों में कहा गया है कि क्रिस्टोफर महारानी की हत्या करना चाहता था लेकिन उसके पास पर्याप्त हथियार नहीं थे। उसने पुलिस के सामने कई अन्य अपराध भी स्वीकारे थे। इनमें से हत्या से जुड़े एक मामले में उसे जेल हुई थी। 1997 में उसने जेल में आत्महत्या कर ली थी।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *