Home > व्यापार > मोबाइल नंबर पोर्ट कराना चाहते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी

मोबाइल नंबर पोर्ट कराना चाहते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी

नई दिल्ली। मोबाइल नंबर बदले बिना मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी बदलने की सुविधा यानी एमएनपी के लिए ग्राहकों को अब 19 रुपये के बजाय सिर्फ चार रुपये देने होंगे। दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ट्राई ने एमएनपी सेवा शुल्क में करीब फीसद कटौती करते हुए उसकी अधिकतम दर चार रुपये तय कर दी है।

क्या है ट्राई का कहना

ट्राई का कहना है कि यह सेवा देने में खर्च कम होता है और सेवा लेने वालों की तादाद काफी ज्यादा है, लिहाजा यह सेवा मौजूदा 19 रुपये से काफी कम चार्ज में दी जा सकती है। ट्राई के आदेश की अधिसूचना जारी होने के बाद नई दर लागू होगी।

बुधवार को ट्राई ने एक बयान के जरिए टेलीकॉम कंपनियों को आदेश दिया कि वे हर सफल पोर्टिग के एवज में मौजूदा 19 रुपये शुल्क के बदले ज्यादा से ज्यादा चार रुपये शुल्क लें। ट्राई ने यह भी कहा है कि कंपनियां एमएनपी के लिए अपनी तरफ से और कम शुल्क लेने के लिए स्वतंत्र हैं।

गौरतलब है कि एमएनपी के जरिए ग्राहक अपना मोबाइल नंबर बदले बिना अपनी मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी बदल सकते हैं। एमएनपी शुल्क समीक्षा के लिए ट्राई ने पिछले दिसंबर के मध्य में सलाह प्रक्रिया शुरू कर दी थी और इस वर्ष 16 जनवरी को कंपनी ने इसके लिए एक खुली बहस का आयोजन किया था।

अपने बयान में ट्राई ने कहा कि सलाह प्रक्रिया के दौरान भागीदारों से मिली सलाह और अन्य प्रासंगिक पहलुओं को ध्यान में रखते हुए संस्था ने यह फैसला किया कि एमएनपी की मौजूदा दर में कमी लाने की जरूरत है। इसकी वजह यह है कि एमएनपी सेवा प्रदाता कंपनियों की लागत में काफी कमी आई है और एमएनपी सेवा मांगने वाले ग्राहकों की तादाद काफी बढ़ गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *