Home > राष्ट्रीय > पनामा पेपर्स लीक मामला: दिसंबर में हो सकता है खुलासा

पनामा पेपर्स लीक मामला: दिसंबर में हो सकता है खुलासा

नई दिल्ली। बहुचर्चित पनामा पेपर्स लीक मामला एक बार फिर चर्चाओं में है। दरअसल प्रवर्तन निदेशालय ने दिसंबर के अंत तक अपनी पूरी जांच पेश करने का फैसला लिया है। इस खुलासे में कई फिल्मी सितारों, बड़ी हस्तियों के नाम शामिल थे। बताया जा रहा है कि ED दिसंबर माह में ही इन सभी से पूछताछ भी कर सकता है। ED द्वारा सभी जोनल ऑफिसर्स को ये निर्देश दिया जा चुका है कि वो दी गई डेडलाइन तक अपनी जांच पूरी कर लें। अभी तक कुछ पूछताछ हो गई हैं। कुछ अभी भी जारी हैं।

वही मामले पर अगर विस्तार से नजर डाले तो साल 2016 में अमेरिका स्थिक एक एनजीओ और खोजी पत्रकारों के अंतर्राष्ट्रीय महासंघ ने पनामा पेपर का खुलासा किया था। खुलासे में कई फिल्मी और खेल जगत की हस्तियां समेत करीब 140 लोगों की संपत्ति का भी खुलासा हुआ था। दस्तावेजों के खुलासे में 500 भारतीयों के नाम भी शामिल होने की बात सामने आई थी। जांच में जो डेटा सामने आया वो साल 1977 से लेकर 2015 तक लगभग 40 सालों का है। इन नामों में अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन जैसे बॉलीवुड सितारों समेत पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक, सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद, पाकिस्तान की पूर्व पीएम बेनजीर भुट्टो पर अपनी संपत्ति को छिपाने का का आरोप था।


बता दे कि हाल ही में टैक्स चोरी मामले में आयकर विभाग ने दिल्ली एनसीआर समेत 25 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की थी। दिल्ली इन्वेस्टिगेशन डायरेक्टरेट ने जिन ठिकानों पर तलाशी अभियान चलाया था। वे तीन अलग-अलग समूह के लोगों के हैं इसमें एक समूह मेटल ट्रेडिंग और फूड प्रोसेसिंग से जुड़ा है जबकि दूसरा फाइनैंसिंग और तीसरा टायर के कारोबार से जुड़ा है। इस छापेमारी में दिल्ली, गाजियाबाद में करीब चार करोड़ नकद और गहने जब्त किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *