Home > शख्सियत > बर्थडे स्पेशल: आशिकी में नंबर वन रहे परेश रावल ने कॉलेज की सबसे हसीन लड़की से कहा- ‘मैं तुमसे शादी करूंगा’

बर्थडे स्पेशल: आशिकी में नंबर वन रहे परेश रावल ने कॉलेज की सबसे हसीन लड़की से कहा- ‘मैं तुमसे शादी करूंगा’

बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता और एक सफल नेता परेश रावल आज अपना 67वां जन्मदिन मना रहे हैं. वैसे तो परेश किसी भी परिचय के मोहताज नहीं हैं लेकिन उनकी निजी जिंदगी के बारे में लोगों को कम ही पता है.

परेश बॉलीवुड के कुछ उन चुनिंदा अभिनेताओँ में से एक हैं जिन्हें फैंस ने हर एक किरदार में समान प्यार दिया है. परेश ने अपने करियर में कॉमेडी, नेगेटिव और पॉजेटिव हर प्रकार के किरदार निभाएं हैं. सभी किरदारों को दर्शकों ने खूब पसंद भी किया है. आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनके फिल्मी सफर उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें बता रहे हैं जो शायद आप पहले नहीं जानते होंगे.

परेश रावल का जन्म मुंबई में एक गुजराती परिवार में हुआ. 30 मई 1950 को जन्मे परेश रावल ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत छोटे-मोटे किरदारों से की थी. जब परेश रावल कॉलेज में थे तभी उनकी दिलचस्पी थिएटर में बढ़ने लगी और धीरे-धीरे उन्हें बॉलीवुड में पहले छोटे और फिर बड़े अहम रोल मिलने लगे. बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत को लेकर परेश का कहना है, ‘जिस समय मैं इस इंडस्ट्री में आया उस वक्त एक बाहरी होने के कारण और फिल्म इंडस्ट्री में कोई गॉड फादर न होने के बावजूद भी मुझे कोई खास स्ट्रगल नहीं करना पड़ा था. इसका कारण उस दौरा में कम कॉम्पिटीशन और काम के प्रति मेरी लगन थी.’

अपने शुरुआती दौर में परेश ने कुछ टीवी धाराविकों में काम किया था. साल 1984 में परेश दूरदर्शन के धारावहिक ‘चुनौती’ में नजर आए थे. फिल्मों में भी परेश ने इसी साल में एंट्री की थी. बतौर एक्टर परेश की पहली फिल्म ‘होली’ थी जिसका निर्देश केतन मेहता  ने किया था.

आमिर खान के साथ की करियर की शुरुआत

अधिकतर लोंगों को लगता है कि आमिर खान ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत फिल्म ‘कयामत से कयामत तक ‘ से की थी लेकिन ये तथ्य सही नहीं है. आमिर ने साल 1984 में अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘होली’ से की थी इसी फिल्म से परेश रावल ने भी बॉलीवुड में कदम रखा था. फिल्म में परेश रावल एक छोटी सी भूमिका में थे लेकिन बतौर एक्टर फिल्म में उनके काम को सराहा गया था.

 

मिस इंडिया से रचाई शादी

परेश रावल अपनी निजी जिंदगी के बारे में कम ही बात करते नजर आते हैं. साथ ही उनका परिवार भी मीडिया के सामने कम ही दिखाई नजर आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि परेश रावल ने मिस इंडिया का खिताब अपने नाम कर चुकीं स्वरा संपत से शादी की है. परेश रावल की शादी की कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है. स्वरा ने साल 1979 में मिस इंडिया का खिताब जीता था और इसी साल उन्होंने मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया था. दोनों की मुलकात कॉलेज में हुई थी और उस समय स्वरा मिस इंडिया नहीं थी. साल 1975 में दोनों ने पहली बार एक दूसरे को देखा. परेश रावल को पहली ही नजर में स्वरा से प्यार हो गया था और उन्होंने सीधा जाकर स्वरा से कह दिया था कि वो उनसे शादी करने वाले हैं. 

 

इस बारे में बात करते हुए स्वरा बताती हैं, ‘मैंने गुलाबी रंग की साड़ी पहनी हुई थी और मैं पेंपलेट्स बांट रही थी, तभी परेश अपने दोस्तों के साथ मेरे पास आया और कहा कि मैं तुमसे शादी करने वाला हूं. इसके बाद करीब एक साल तक हमारे बीच कोई बात नहीं हुई. कुछ वक्त बाद में परेश को एक प्ले में देखा और मैं उनकी अदाकारी की फैन हो गई. वो कमाल का प्ले था और परेश ने अपना किरदार उम्दा तरीके से निभाया था.’ स्वरा बताती हैं कि वो मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में भाग नहीं लेना चाहती थीं लेकिन उनका परिवार और परेश चाहता था इसलिए उन्होंने इसमें भाग लिया और बाद में जीता भी. उन्होंने बताया कि जब वो मिस इंडिया बनी थी तो परेश उन्हें लेकर थोड़ा परेशान था उन्हें लग रहा था कि अब चीजें बदल जाएंगी. लेकिन सब ठीक रहा और बाद में दोनों ने परिवारवालों की मौजूदगी में शादी रचाई.’

 

 

शानदार फिल्मी करियर 

परेश रावल का फिल्मी करियर बेहद शानदार रहा है. उन्होंने नेशनल अवॉर्ड से लेकर पद्मश्री तक से नवाजा जा चुका है. अपने करियर के शुरुआती दौर में ही परेश रावल को फिल्म ‘सर’ और ‘वो छोकरी’ के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिला था. इसके अलावा साल 2014 में भारत सरकार की ओर से उन्हें पद्मश्री भी दिया गया. परेश इंडस्ट्री में शायद एक लौते ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने सपोर्टिव रोल निभाते हुए 61 साल की उम्र में बतौर लीड हीरो न सिर्फ फिल्म में काम किया बल्कि उसे हिट भी बनाया. यहां हम बात कर रहे हैं साल 2012 में आई फिल्म ‘ओह माई गॉड’ की. इस फिल्म में परेश रावल मुख्य भूमिका में थे और अक्षय कुमार एक अहम लेकिन साइड रोल में थे. इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर अच्छा रिस्पॉन्स मिला था. जल्द इसका सीक्वल भी बनाया जा सकता है.

सफल राजनेता

यूं तो परेश रावल ने एक सफल अभिनेता से नेता तक का सफर तय किया है. लेकिन वो ऐसे पहले अभिनेता नहीं हैं जिन्होंने ऐसा  किया है. हालांकि ये जरूर कहा जा सकता है कि ये उन चुनिंदा अभिनेताओं में से एक हैं जो अपने एक्टिंग और पॉलिटिकल दोनों ही करियर्स के बीच में संतुलन बनाकर चल रहे हैं. परेश रावल इस समय भारतीय जनता पार्टी से लोकसभा सांसद हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *