Mon. Dec 10th, 2018

चेन्नई: विरोध प्रदर्शन के बीच डिफेंस एक्सपो का पीएम ने किया उद्घाटन

चेन्नई में आयोजित डिफेंस एक्सपो में रक्षामंत्री निर्मला सीता रमन ने कहा कि यहां की प्रदर्शनी में 50 फीसदी से ज्यादा का उत्पादन भारतीय उत्पादकों ने किया है। इनमें से ज्यादातर छोटे और मध्यम उद्योग के हैं। डिफेंस एक्सो 2018 का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि यहां पर करीब 500 से ज्यादा कंपनियों और 150 से ज्यादा विदेशी कंपनियों को देखकर उन्हें काफी खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि यहां पर करीब 40 से ज्यादा आधिकारिक तौर पर प्रतिनिधिमंडल भेजे गए हैं।

इस बार इस वर्ष डिफेंस एक्सपो की थीम है ‘भारत-उभरता रक्षा विनिर्माण हब’। इस दौरान रक्षा प्रणालियों और इनके कलपुर्जो के निर्यात में भारत की क्षमता को दर्शाया जाएगा। आपको बता दें कि पीएम मोदी के चेन्नई दौरे के दौरान भी उनका विपक्ष के खिलाफ उपवास जारी है।

हालांकि, पीएम के चेन्नई पहुंचते ही कुछ प्रदर्शनकारियों ने काले झंडे दिखाए। प्रधानमंत्री के इस दौरे का कई संगठन विरोध भी कर रहे हैं। इनमें तमिल आर्ट्स एंड कल्चर फोरम, MDMK नेता वाइको, TVK नेता वेलमुरुगन के अलावा डीएमके नेता भी शामिल होंगे। सभी संगठन कावेरी मुद्दे को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

गौरतलब है कि करीब 150 अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शकों सहित 670 से भी ज्यादा प्रदर्शक  इस बार डिफेंस एक्सपो में शिरकत कर रहे हैं। इस साल सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र का लगभग 15 प्रतिशत का समुचित प्रतिनिधित्व होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *