Mon. Dec 17th, 2018

पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी के फार्महाउस पर छापा, करोंड़ों रुपये की 9 लग्जरी कारें जब्त

गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय ने PNB घोटाले में फंसे हीरा व्यापारी नीरव मोदी के फार्महाउस पर छापा मारा और कई लग्जरी गाड़ियां जब्त कीं। ये सभी कारें नीरव मोदी और कंपनी की हैं। इन कारों में बेश कीमती इम्पोर्टेड कारों के साथ-साथ कुछ भारतीय लग्जरी गाड़ियां भी शामिल हैं। इसके अलावा ईडी  ने नीरव मोदी के 7.80 करोड़ रुपये के म्यूचल फंड और शेयर फ्रीज कर दिए हैं। साथ ही नीरव मोदी और मेहुल चोकसी ग्रुप के 94 करोड़ रुपये म्यूचल फंड और शेयर भी फ्रीज किए गए हैं।  इसमें मेहुल चोकसी ग्रुप के 86.72 करोड़ रुपये के शेयर और म्यूचल फंड शामिल हैं।

नीरव मोदी के घर से बरामद हुई गाड़ियों में से एक रोल्स रॉयस घोस्ट है, जिसकी कीमत 5.25 से लेकर 6 करोड़ रूपये के बीच है। वहीं उनके घर से मर्सिडीज बेंज की GL 350CD की दो गाड़ियां मिली हैं। मर्सिडीज की हर एक कार की कीमत करीब 70 लाख रूपये है। वहीं इनमें से एक कार पोर्शे कंपनी की पानामेरा है, जिसकी कीमत करीब 2 करोड़ है। इसके अलावा उनके घर से 3 हॉन्डा सिटी, एक फॉर्च्यूनर और एक इनोवा कार जब्त की गई है।

इससे पहले उनकी कपंनियों से संबंधित 141 बैंक खाते/सावधि जमा (एफडी) खातों को आयकर विभाग ने जब्त किए थे। इन खातों में जमा धन 146 करोड़ के करीब है। जबकि दूसरी ओर विभाग ने विक्रम कोठारी के नेतृत्व वाले रोटोमैक समूह की 4 अचल संपत्तियों को भी जब्त किया है। ये संपत्तियों में तीन कानपुर और एक अहमदाबाद में है।

प्रवर्तन निदेशालय, वित्तीय खुफिया विभाग, गंभीर वित्तीय धोखाधड़ी कार्यालय (एसएफआईओ) और सीबीआई की कार्रवाई आयकर विभाग से इतर दोनों मामलों में देशभर में चल रही है। विभाग के मुताबिक बुधवार को नीरव मोदी समूह के देश के विभिन्न हिस्सों में चल रहे 141 खातों को जब्त किया गया है। इनमें बैंक और सावधि जमा खाते शामिल हैं, जिनमें कुल 145.74 करोड़ रुपये जमा हैं।

नीरव से कारोबार करने वालों पर भी नजर 
सूत्रों ने बताया कि विभाग नीरव से कारोबार करने वाली तमाम कंपनियों पर भी कार्रवाई कर रही है, क्योंकि इन पर नीरव की काली कमाई को सफेद करने का संदेह है। बता दें कि आयकर विभाग ने मंगलवार को नीरव और चोकसी के 33 ठिकानों पर विभाग ने छापेमारी की थी और संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों से पूछताछ भी की थी।

नीरव का मुंबई स्थित फार्म हाउस सील
सीबीआई ने बुधवार को पीएनबी घोटाले में शामिल हीरा कारोबारी नीरव मोदी के मुंबई के अलीबाग स्थित फार्म हाउस को सील कर दिया। करीब डेढ़ एकड़ में फैले इस फार्म हाउस की कीमत 32 करोड़ रुपये से अधिक है। वहीं, सूत्रों का कहना है कि नीरव इस समय बेल्यिजम में हैं या किसी अन्य देश में इसके बारे में सीबीआई के पास फिलहाल कोई पुख्ता जानकारी नहीं है।
सूत्रों ने बताया कि नीरव ने यह यह फार्म हाउस वर्ष 2004 में खरीदा था। इसके 12 हजार वर्गफुट इलाके में  बंगला, थियेटर और स्वीमिंग पूल बना हुआ है।  इस फार्म हाउस में नीरव हीरों की प्रदर्शनी के लिए पार्टी आयोजित करते थे। सीबीआई के मुताबिक नीरव मोदी 1 फरवरी को और 6 फरवरी को उनकी पत्नी देश से बाहर गई थी। नीरव की अंतिम लोकेशन दुबई है और उसके बाद वह किस देश में हैं यह जानकारी उनके पास नहीं हैं।

पटना में फिर दो जगह पड़ा ईडी का छापा
प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को पटना में एक नामी ब्रांड के मॉल में छापा मारा। यह कार्रवाई पीएनबी लोन घोटाले के सिलसिले में हुई। हालांकि अफसरों के हाथ कुछ नहीं लगा।

सूत्रों के मुताबिक ईडी को खबर मिली कि पटना के राजापुर पुल और एग्जीबिशन रोड स्थित एक नामी कंपनी के मॉल में गीतांजलि जेम्स के हीरे-सोने के जेवरात बेचे जाते हैं। सूचना पर बुधवार को ईडी की टीम ने एक साथ दोनों जगहों पर कार्रवाई की। मॉल की तलाशी ली गई, लेकिन वहां गीतांजलि जेम्स के जेवरात नहीं बेचे जा रहे थे। छानबीन करने के बाद जब ईडी की टीम आश्वस्त हो गई कि मॉल में जेवरात नहीं बेचे जा रहे हैं तो वापस लौट गई।

करोड़ों के जेवरात जब्त किए गए हैं 

पीएनबी के लोन लेने के बाद फरार नीरव मोदी के जीतांजलि जेम्स के जेवरात की तलाशी में ईडी की बिहार में कई शहरों में छापेमारी हुई है। पटना में दो स्थानों से 2.09 और करीब 1 करोड़ के जेवरात जब्त किए गए थे। वहीं, मुजफ्फरपुर और किशनगंज में भी तलाशी के दौरान जेवरात जब्त किए गए थे।

सीबीडीटी प्रमुख की सीधी नजर 
सीबीडीटी अध्यक्ष सुशील चंद्रा लगातार छापेमारी और सर्वेक्षण के बारे में अधिकारियों से अपडेट ले रहे हैं। विभाग ने मंगलवार को 13 अन्य कंपनियों के खिलाफ भी कार्रवाई की थी। सीबीडीटी को नीरव और उनके मामा और गीतांजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चोकसी के मामले में कालेधन की बड़ी संलिप्ता होने की आशंका है। सूत्र बताते हैं कि वित्तीय खुफिया विभाग लगातार इस मामले में विभाग को इनपुट दे रहा है।

कोठारी की चार संपत्तियां जब्त
विभाग ने बैंकों का 3700 करोड़ रुपये गबन करने के आरोपी कोठारी के खिलाफ भी कार्रवाई तेज कर दी है। इसके तहत बुधवार उनकी चार अचल संपत्तियों को जब्त किया गया। इनमें से तीन कानपुर और एक संपत्ति अहमदाबाद स्थित है। वहीं सीबीआई कोठारी और उनके बेटे राहुल को दिल्ली लाकर पूछताछ कर रही है। इससे पहले भी विभिन्न एजेंसियों ने उनके ठिकानों पर छापेमारी की थी। वहीं, कोठारी परिवार देश न छोड़ सके, इसके लिए एजेंसियों ने कोठारी, उनकी पत्नी साधना और बेटे राहुल के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया था।

रोटेमैक के नाम पर लिया पैसा कहीं और इस्तेमाल 
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्राथमिक जांच के अनुसार, रोटेमैक ने जो कारण बताकर ऋण लिया था,उस काम की शुरुआत तक नहीं की है। उन्होंने बताया कि आयकर विभाग ने बताया कि वह कोठारी की ओर से अर्जित कालेधन के आरोपों की जांच कर रही है। जबकि अन्य एजेंसियां गबन के मामले में अपनी कार्रवाई कर रही हैं। फिलहाल सभी एजेंसियां अलग-अलग अपनी कार्रवाई कर रही हैं, लेकिन बाद में सभी संपत्तियों का मिलान किया जाएगा। ताकि दोहरी कार्यवाही नहीं हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *