Home > राष्ट्रीय > रमजान में कार्रवाई रोकने के फैसले की समीक्षा करने राजनाथ सिंह 7 जून से दो दिवसीय कश्मीर दौरे पर

रमजान में कार्रवाई रोकने के फैसले की समीक्षा करने राजनाथ सिंह 7 जून से दो दिवसीय कश्मीर दौरे पर

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह 7 जून से जम्मू कश्मीर के जमीनी हालात का जायजा लेने दो दिवसीय कश्मीर दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह रमजान के दौरान आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन नहीं चलाए जाने के फैसले की समीक्षा करेंगे। इस दौरान वह सीमा पार से हुई गोलाबारी में प्रभावित हुए लोगों से भी मुलाकात करेंगे।

गृह मंत्रालय के मुताबिक, राजनाथ सिंह सैन्य कार्रवाई पर विराम के इस दौर में शांति प्रक्रिया का संभावनाओं पर सभी संबंधित पक्षकारों से मुलाकात करेंगे। इस दौरान जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एन एन वोहरा का कार्यकाल बढ़ाने को लेकर भी बातचीत हो सकती है। माना जा रहा है कि यह अलगाववादी संगठन हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के लिए भी मौका होगा कि वह केंद्र के साथ बातचीत में अपनी दिलचस्पी दिखाए।

गृहमंत्री ने साफ तौर पर कह रखा है कि अलगाववादी चाहें तो शांति प्रक्रिया वार्ता में शामिल हो सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, गृहमंत्री जम्मू-कश्मीर में चल रही केंद्र की विकास योजनाओं का भी जायजा लेंगे। ईद के बाद शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा भी गृहमंत्री के मुख्य एजेंडों में एक है।

कश्मीर में सैन्य कार्रवाई पर विराम के बाद जारी हिंसा को लेकर दिल्ली में कई स्तर पर विचार विमर्श किया गया। बीते शुक्रवार को राज्यपाल एन एन वोहरा ने गृहमंत्री से लंबी बातचीत की। इसके बाद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर संघर्ष विराम के करार संबंधित विभिन्न पहलुओं से गृहमंत्री को अवगत कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *