Home > व्यापार > RBI का तोहफा, घर खरीदने के लिए 35 लाख तक मिलेगा सस्ता लोन

RBI का तोहफा, घर खरीदने के लिए 35 लाख तक मिलेगा सस्ता लोन

भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद बैंकों के लिए लोन महंगा करने का रास्ता भले ही तैयार कर लिया हो, लेक‍िन इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने आम आदमी को एक बड़ा तोहफा भी दिया है.

भारतीय रिजर्व बैंक ने महानगरों में रहने वाले मध्‍यवर्गीय परिवार के लिए घर खरीदना सस्ता कर दिया है. आरबीआई के मुताबिक महानगरों में घर खरीदने के लिए 35 लाख रुपये तक के लोन को ‘प्रायरिटी सेक्टर लेंडिंग (PSL)’ श्रेणी में रखा जाएगा.

ये है फैसला:

आरबीआई  ने मेट्रो शहरों (जिनकी जनसंख्या 10 लाख और उससे ज्यादा है) के लिए पीएसल श्रेणी के तहत लोन की सीमा बढ़ाकर 35 लाख तक कर दी है. पहले यह सीमा 28 लाख रुपये तक थी. दूसरी तरफ, अन्य शहरों के लिए यह सीमा 20 लाख से बढ़ाकर 25 लाख तक कर दी गई है.

ये है शर्त:

आप पीएसएल श्रेणी का फायदा तब ही उठा सकते हैं, जब आप मेट्रो शहरों में 45 लाख रुपये तक का घर खरीद रहे हैं. अन्य शहरों में घर की कीमत 30 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाह‍िए.

क्या होता है PSL?

देश के विकास में योगदान के लिए बैंकों को आरबीआई की तरफ से एक लक्ष्य दिया जाता है. इसके तहत उन्हें तय सेक्टर्स को रियायती दरों पर लोन देना होता है.

ब्याज दर कितनी है?

पीएसएल के तहत दिए जाने वाले लोन के लिए आरबीआई समय-समय पर ब्याज दरों की घोषणा करता रहता है. इसके आधार पर ही इस श्रेणी के तहत लोन दिए जाते हैं.

कौन से सेक्टर शामिल हैं?

आरबीआई के मुताबिक पीएसएल श्रेणी में 8 सेक्टर शामिल हैं. इसमें हाउसिंग, कृष‍ि, श‍िक्षा, छोटे उद्योग, निर्यात कर्ज समेत अन्य शामिल हैं.  दरअसल इस श्रेणी के तहत बड़ी आबादी वाले और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों से संबंधित सेक्टर शामिल किए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *