Mon. Jan 21st, 2019

रनिंग करना अच्छा है, लेकिन ये गलतियां तो नहीं कर रहे?

रनिंग करना हेल्थ के लिए अच्छी बात है. इस से इंसान के शरीर का वजन मेन्टेन रहता है, बॉडी रहती है और बीमारियां नजदीक नहीं आती। लेकिन आपको रनिंग करने से करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। इस ख़बर में आगे हम आपसे कुछ जरूरी बातों को शेयर कर रहे हैं।

डॉक्टर की सलाह पर करें रनिंग- यदि आप शारीरिक रूप से फिट हैं तभी रनिंग करें. लेकिन अगर आपको हार्ट डिजीज़, गठिया या हाई ब्लड प्रेशर जैसी कोई गंभीर समस्या है डॉक्टर की सलाह के बाद ही रनिंग करें।

रनिंग के दौरान कुछ देर बैठने की गलती ना करें- आमतौर पर देखा गया है कि दौड़ने के दौरान लोग बीच-बीच में थक कर बैठ जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसे बीच में बैठने से आपकी एनर्जी अधिक लगती है। यदि आप दौड़ते हुए थक गए हैं तो आपको बैठने के बजाय योगा करनी चाहिए या फिर बैठे-बैठे हाथ-पैरों का मोमेंट करते रहें। आप चाहे तो बीच में ब्रेक के दौरान मेडिटेशन भी कर सकते हैं। इससे आपको दौड़ने के लिए अधिक एनर्जी भी मिलेगी।

देर तक पसीने के कपड़ों में ना रहें- आप दौड़ रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप बहुत देर तक पसीने वाले कपड़े ना पहनें। अक्सर देखा गया है कि रनिंग के बाद भी लोग काफी देर तक उन्‍हीं स्वेटिंग वाले कपड़ों में बैठे रहते हैं। ऐसा करने से आप तमाम बैक्टीरिया के संपर्क में आ सकते हैं जिससे आपको स्किन एलर्जी, सर्दी-जुकाम या फिर ठंड भी लग सकती है। किन्हीं वजहों से देर तक पसीने के कपड़ों में रहना भी पड़ता है तो आप जब भी कपड़े बदलें तो गर्म पानी में तुरंत नहाएं।

अनहेल्दी डायट- आप रनिंग कर रहे हैं तो इसका मतलब ये बिल्कु्ल नहीं है कि आप अपनी डायट का बिल्कुल भी ध्यान ना रखें। आपको रनिंग के साथ-साथ अपनी डायट पर कंट्रोल करना भी बहुत जरूरी है। यदि आप हेल्दी डायट के साथ वर्कआप करेंगे तो आप लंबे समय तक सेहतमंद रहेंगे और आपकी बॉडी भी एक्टिव रहेगी।

पानी पीएं- पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है और जब आप रनिंग कर रहे हों तो पानी पीना और भी जरूरी हो जाता है क्योंकि दौड़ने के दौरान बहुत पसीना आता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। इससे बॉडी डिटॉक्सीफाई भी रहती है।

अधिक वर्कआउट ना करें- अक्सर देखा गया है कि लोग रनिंग से पहले बहुत ज्यादा वर्कआउट या स्ट्रेचिंग कर लेते हैं. ऐसा करने आपकी मसल्स के लिए नुकसानदायक हो सकता है। बेशक आप हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग या वॉर्मअप करके रनिंग कर सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *