Home > खेल > टीम इंडिया का चयन आज, कोहली की जगह IPL के इस युवा कप्तान को मिल सकता है मौका

टीम इंडिया का चयन आज, कोहली की जगह IPL के इस युवा कप्तान को मिल सकता है मौका

अगले महीने अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट में कप्तान विराट कोहली की जगह श्रेयस अय्यर को शामिल किया जा सकता है। राष्ट्रीय चयन समिति की मंगलवार को बेंगलुरु में बैठक होनी है। कोहली सरे के लिए काउंटी क्रिकेट में हिस्सा लेने के कारण 14 जून से होने वाले इस टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे। कोहली इसके अलावा आयरलैंड के खिलाफ डबलिन में होने वाले दो टी-20 मैचों में भी हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे का टीम की कमान संभालना तय है। जबकि आयरलैंड के खिलाफ रोहित शर्मा के टीम की कप्तानी संभालने की संभावना है। माना जा रहा है कि कोहली के अलावा अफगानिस्तान के खिलाफ लगभग वही खिलाड़ी होंगे जो टेस्ट टीम का हिस्सा रहे हैं। बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के इसी महीने काउंटी क्रिकेट से लौटने की संभावना है।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने स्पष्ट किया है पुजारा और ईशांत अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट खेलने के इच्छुक हैं। 11-14 मई के बाद यार्कशायर और ससेक्स के मैच 11 से 14 मई तक हैं। यार्कशायर का अगला मैच 20 जून को है। दोनों खिलाड़ी इस दौरान रॉयल लंदन कप में हिस्सा नहीं लेंगे। जहां तक बात कोहली के स्थानापन्न की हैं तो संकेत यही हैं कि अय्यर को अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट पदार्पण का मौका मिल सकता है।

पिछले साल धर्मशाला टेस्ट में अय्यर को कोहली के कवर के रूप में टीम में रखा गया था। तब कोहली के कंधे में चोट थी हालांकि अय्यर को अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली थी क्योंकि कुलदीप यादव को पहले टेस्ट खेलने का मौका मिल गया था। बाकी टेस्ट टीम में फेरबदल की ज्यादा संभावना नहीं है। मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा और कप्तान अजिंक्य रहाणे का अंतिम एकादश में स्थान लगभग तय है। अय्यर को रोहित शर्मा से चुनौती मिल सकती है। बता दें कि अय्यर ने 46 प्रथम श्रेणी मैचों में 53.90 की औसत से 3989 रन बनाए हैं।

चयनकर्ता इसके अलावा सीमित ओवरों की सीरीज के यूके टूर और इंडिया ए टीम के इंग्लैंड दौरे के लिए टीम घोषित करेंगे जिसमें कुछ टेस्ट स्पेशलिस्ट को दौरे की पूर्व तैयारियों के मद्देनजर मौका मिल सकता है। दो टी-20 मैचों की सीरीज के लिए वैसे तो वहीं टीम रहने की संभावना है जिसने निदहास ट्रॉफी में हिस्सा लिया था लेकिन आईपीएल की फॉर्म को देखते हुए अंबाती रायडू के नाम पर विचार हो सकता है। पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल और शिवम मावी के इंडिया ए टीम में शामिल होने की पूरी संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *