Home > व्यापार > टैक्सपेयर्स 30 अप्रैल तक जमा करा सकेंगे ट्रांजिशन क्रेडिट फॉर्म

टैक्सपेयर्स 30 अप्रैल तक जमा करा सकेंगे ट्रांजिशन क्रेडिट फॉर्म

तकनीकी गड़बड़ियों के कारण GSTN पोर्टल पर ट्रांजिशनल क्रेडिट फॉर्म Tran-1 जमा करने में असफल रहे टैक्सपेयर्स के पास अब इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 30 अप्रैल तक का समय है। हालांकि, इन टैक्सपेयर्स को फॉर्म भरने के समय क्लेम किए गए ट्रांजिशनल क्रेडिट की रकम में बदलाव करने की अनुमति नहीं होगी।

फाइनेंस मिनिस्ट्री ने कहा कि सॉफ्टवेयर से संबंधित गड़बड़ियों के कारण बहुत से टैक्सपेयर्स Tran-1 भरने की प्रक्रिया पूरी नहीं कर सके थे। मिनिस्ट्री ने बताया कि GSTN ‘इलेक्ट्रॉनिक ऑडिट ट्रेल’ के आधार पर ऐसे टैक्सपेयर्स की पहचान करेगा। मिनिस्ट्री ने एक सर्कुलर में कहा, ‘जो टैक्सपेयर्स सॉफ्टवेयर से जुड़ी कमी के कारण 27 दिसंबर, 2017 तक Tran-1 प्रोसीजर (वास्तविक या संशोधित) पूरा करने में नाकाम रहे थे, उन्हें इसे पूरा करने की सुविधा देने का फैसला किया गया है।’ टैक्सपेयर्स 30 अप्रैल तक Tran-1 और इसके लिए GSTR 3B को 31 मई, 2018 तक जमा कर सकेंगे।

गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) लागू होने से पहले चुकाए गए टैक्स पर क्रेडिट क्लेम करने के लिए फॉर्म Tran-1 भरने की जरूरत थी। इसे GSTN पोर्टल पर अगस्त-दिसंबर 2017 के बीच भरा जाना था। फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली GST काउंसिल ने GST पोर्टल पर तकनीकी गड़बड़ियों को लेकर टैक्सपेयर्स की शिकायतों के निपटारे के लिए हाल ही में एक व्यवस्था बनाने का फैसला किया था। सर्कुलर में बताया गया है कि इंटरनेट कनेक्टिविटी या पावर सप्लाई उपलब्ध न होने जैसे स्थानीय मुद्दों के कारण व्यक्तिगत टैक्सपेयर को होने वाली समस्या के समाधान के लिए यह व्यवस्था उपलब्ध नहीं है।

मिनिस्ट्री ने कहा है कि इस व्यवस्था के जरिए समाधान वाले किसी मुद्दे की पहचान GST नेटवर्क करेगा और समाधान के तरीके के लिए GST इम्प्लीमेंटेशन कमेटी (GIC) से स्वीकृति ली जाएगी। टैक्स पेमेंट पोर्टल पर गड़बड़ियों के कारण टैक्सपेयर को होने वाली समस्या के समाधान के लिए GSTN, केंद्र और राज्य सरकारें नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करेंगे। GSTN को और बेहतर बनाने के लिए भी कदम उठाए जाएंगे। GSTN में कमियों को लेकर सरकार को पिछले वर्ष काफी शिकायतें मिली थी और उसके बाद इस पोर्टल में कुछ सुधार भी किए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *