Fri. Mar 22nd, 2019

उत्तर प्रदेश: टूरिस्ट की सुरक्षा के लिए तैनात की गई टूरिस्ट पुलिस

कई बार हमें टूरिस्ट स्पोर्ट पर टूरिस्ट्स के साथ बदसुलूकी की खबरें सुनने को मिलती है, ये सब सुनकर अक्सर हमारे मन में ख्याल आता है कि ऐसी घटनाओं से हमारे देश की इमेज खराब होती है। वहीं आर्थिक दृष्टिकोण से देखा जाए, तो पर्यटन से हमारे देश को काफी फायदा होता है। सालभर लाखों पर्यटक देश के अलग-अलग हिस्सों को देखने आते हैं। इस बात को लेकर सरकार ने भी गंभीर रुख अपनाया है, दरअसल, उत्तरप्रदेश सरकार ने पर्यटक स्थलों पर पर्यटन पुलिस तैनात की है।

पर्यटन पुलिस में सिविल पुलिस के उन सिपाहियों को तैनात किया गया है, जो अंग्रेजी बोलने में सक्षम और मृदुभाषी हैं। इसके पीछे मकसद यह है कि वह देशी-विदेशी हर तरह के पर्यटकों की मदद कर सकें। प्रदेश के विकास के लिए विभिन्न क्षेत्रों में बुनियादी ढांचा खड़ा करने की यह शुरुआत है. इसी साल फरवरी में होने जा रहे यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का एक प्रमुख हिस्सा है पर्यटन, इसलिए पर्यटन के क्षेत्र के विकास की राह में आने वाली हर समस्या को निपटाने का प्रयास किया जा रहा है। एक तरफ विभिन्न पर्यटन स्थलों को हवाई और सड़क मार्गो से जोड़ने की कवायद तेज हो गई है, तो दूसरी ओर पर्यटकों को पूरी सुरक्षा मिलने के साथ उन्हें पर्यटन स्थलों की पूरी जानकारी मिल सके इसका भी ख्याल रखा जा रहा है।

पर्यटन पुलिस की शुरुआत इसी दिशा में एक कदम है। ये पुलिस न केवल देशी-विदेशी पर्यटकों की सुरक्षा का ख्याल रखेगी, बल्कि उनके घूमने, ठहरने आदि के बारे में भी पूरी जानकारी उन्हें उपलब्ध कराएगी। मतलब यह कि सैलानी सुखद अनुभव लेकर लौटे इस बात की पूरी व्यवस्था की जा रही है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *