Mon. Dec 17th, 2018

उत्तराखंड सरकार नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जीवन पर भी शोध करायेगी

उत्तराखंड सरकार नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जीवन पर भी शोध करवाएगी। राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री ने यह ऐलान करते हुए नेताजी के जन्मदिन पर यह भी घोषणा कि कि सरकार 100 ऐसे छात्र-छात्राओं को शोध हेतु सहायता देगी जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय तीन लाख रुपये से कम है।

नेताजी के जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम में उच्च शिक्षा और सहकारिता मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि राज्य और देशभर के महापुरुषों की जयन्ती राज्य भर के कॉलेजों में मनाई जाएगी ताकि नई पीढ़ी को प्रेरणा मिले।

उन्होंने कहा कि शीघ्र ही युवाओं के लिए सात नई योजनाएं आरम्भ की जाएंगी। भ्रष्ट्राचार के खिलाफ मुहिम में युवाओं को शामिल करते हुए मात्र एक घण्टे में 10 लाख छात्रों की मानव श्रृंखला बनाकर भ्रष्ट्राचार के विरुद्ध शपथ दिलवाई जाएगी।

‘पुस्तक दान अभियान’ चलाकर यह सुनिश्चित किया जाएगा कि आने वाले छह महीने के अंदर सभी डिग्री कॉलेजों में पर्याप्त मात्रा में पुस्तकें उपलब्ध हो। इन्टर-स्टेट ई लर्निंग के माध्यम से 25 विश्वविद्यालयों से एमओयू किया जाएगा ताकि राज्य के छात्र-छात्राओं को विभिन्न विषयों में बेहतर मार्गदर्शन प्राप्त हो।

इससे पहले कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा है कि राजनीति में प्रदूषण का कारण है अच्छे लोगों का राजनीति से दूर रहना। अगर अच्छे लोग सब जगह नहीं आएंगे तो कोई और आ जाएगा। कॉलेज की राजनीति और चुनावों से भी लोकतंत्र को सही दिशा मिल सकती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नौजवानों को सिर्फ नौकरी की मानसिकता से बाहर सोचने की ज़रूरत है. युवा उद्यमशीलता को अपनाएं और उद्यमी बनें। सरकार स्टैण्ड अप इण्डिया-स्टार्ट अप इण्डिया, स्किल डेवलपमेन्ट प्रोग्राम, एमएसएमई नीति द्वारा युवाओं को उद्यमशीलता की ओर प्रोत्साहित किया जा रहा है।

इस अवसर पर विधायक खजान दास, ज्वालापुर विधायक सुरेश राठौर, डीएवी ट्रस्ट के प्रबन्धक एके नारंग, प्राचार्य डॉक्टर ओपी कुलश्रेष्ठ, पर्यावरणविद् डॉक्टर अनिल जोशी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *