Home > व्यापार > आपको पॉलिसी लेते वक्त हमेशा ध्यान रखनी चाहिए ये बात

आपको पॉलिसी लेते वक्त हमेशा ध्यान रखनी चाहिए ये बात

भारतीय जीवन बीमा निगम से अगर आप कोई बीमा पॉलिसी ले रहे हैं, तो आपको कुछ चीजें ध्यान रखने की जरूरत है। दरअसल एलआईसी को बीमा लेने के मामले में लोगों का सबसे ज्यादा विश्वास हासिल है। इसका ही फायदा उठाकर कुछ लोग धोखाधड़ी करने की कोश‍िश करते हैं। अपने पॉलिसी होल्डर को इस तरह की धोखाधड़ी से बचाने के लिए एलआईसी ने एक एडवायजरी जारी की है। इस एडवायजरी में 7 ऐसी बातें बताई गई हैं, जिनका आपको पॉलिसी लेते वक्त हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

बिना पढ़े न करें हस्ताक्षर – एलआईसी एजेंट हो या कोई और, जब तक आपको पॉलिसी से जुड़ी सारी जानकारी स्पष्ट न हो, तब तक किसी भी सूरत में दस्तावेजों में पर साइन न करें. बीमा पॉलिसी से जुड़े नियम व शर्तों को पहले अच्छी तरह से समझ लें. उसके बाद ही किसी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करें।

ऑरिजनल पेपर किसी को न दें – भारतीय जीवन बीमा निगम किसी शख्स को ये अध‍िकार नहीं देता है कि वह आपसे ऑरिजिनल पेपर ले सकें. इसलिए कोई भी अगर आपकी बीमा पॉलिसी से जुड़े ऑरिजिनल पेपर मांग रहा है, तो आप उसे इनकार कर सकते हैं।

ऐसे ऑफर्स से रहें सावधान – अगर एलआईसी के नाम से आपको कोई फोन आता है और वह आपको कंपनी के नाम पर ऑफर का लालच देता है, तो ऐसे में अपने स्तर पर ये जरूर चेक कर लें कि वह कॉल एलआईसी से ही है या नहीं। इसके बाद ही कोई डील कीजिए।

बकाया किस्त के लिए आए फोन तो… – एलआईसी अपने पॉलिसी होल्डर को बोनस और ब‍काया किस्त भरने के लिए कभी फोन नहीं करती है। ऐसे में अगर आपको कोई ऐसा कॉल आए, तो सतर्क हो जाएं। इसकी श‍िकायत एलआईसी से जरूर करें।

इसी नाम से दें चेक – एक बार आप बीमा पॉलिसी तय कर लेते हैं. उसके बाद जो प्रीमियम चेक आप भरेंगे, उसे सिर्फ Life Insurance corporation of India के फेवर में ही दीजिए। कोई आप से किसी दूसरे नाम पर चेक मांगता है, तो आपको सावधानी बरतने की जरूरत है।

शंका हो तो पूछें – अगर पॉलिसी को लेकर और इससे जुड़े एजेंट के संबंध में अगर आपके मन में किसी भी तरह की शंका उठती है, तो आप इसको लेकर अपने नजदीकी एलआईसी ऑफ‍िस जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. पॉलिसी लेने से पहले अपनी हर शंका का समाधान जरूर करें।

चेक करते रहें स्टेटस – आपने जो बीमा पॉलिसी ली है. उसका बीच-बीच में स्टेटस जरूर चेक करें। इससे आपको पता चलता रहेगा कि आप जो प्रीमियम भर रहे हैं, वह एलआईसी तक पहुंच रहा है कि नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *