September 22, 2024

आने वाले तीन सालों तक आर्थिक मोर्चे पर भारत की धूम, चीन रहेगा पीछे

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 10 दिन के भीतर वर्ल्‍ड बैंक ने एक अच्‍छी खबर सुना दी है. वर्ल्‍ड बैंक का कहना है कि आने वाले तीन सालों तक आर्थिक मोर्चे पर भारत की धूम रहेगी और तरक्‍की की रफ्तार के मामले में चीन को पछाड़ देगा.

दरअसल, वर्ल्‍ड बैंक ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ती रहेगी. भारत 2021 तक चीन की तुलना में 1.5 फीसदी अधिक रफ्तार से बढ़ रहा होगा. बता दें कि 2018 में चीन की रफ्तार 6.6 फीसदी रही, जो 2019 में 6.2 फीसदी रह जाएगी. वर्ल्‍ड बैंक के अनुमान के मुताबिक 2020 में 6.1 फीसदी और 2021 में इसकी गति 6 फीसदी तक सिमट जाएगी. 

मोदी सरकार के अगले 3 साल में विकास पकड़ेगा रफ्तार, चीन रहेगा पीछे

भारत की क्‍या रहेगी रफ्तार 
भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट को लेकर वर्ल्‍ड बैंक ने कहा है कि वित्त वर्ष 2019-20 में विकास दर 7.5 फीसदी रह सकती है और अगले 2 वित्त वर्ष तक रफ्तार इतनी बनी रहेगी. अहम बात यह है कि वर्ल्ड बैंक ने पहले भी भारत के लिए यही अनुमान लगाया था.

मोदी सरकार के अगले 3 साल में विकास पकड़ेगा रफ्तार, चीन रहेगा पीछे

पाकिस्‍तान का क्‍या हाल 
वर्ल्‍ड बैंक ने पाकिस्‍तान के जीडीपी को लेकर पूर्वानुमान में 0.2 फीसदी की कटौती की है. हालांकि साल 2020 में पाकिस्‍तान के जीडीपी का स्‍तर  7 फीसदी के जादुई आंकड़े को टच कर सकता है. 

मोदी सरकार के अगले 3 साल में विकास पकड़ेगा रफ्तार, चीन रहेगा पीछे

साल 2021 में पाकिस्‍तान की जीडीपी का यह आंकड़ा 7.1 फीसदी तक रहने का अनुमान है. इस हिसाब से देखें तो यह चीन की जीडीपी से कहीं अधिक है.

मोदी सरकार के अगले 3 साल में विकास पकड़ेगा रफ्तार, चीन रहेगा पीछे

हालांकि वर्ल्‍ड बैंक को इस बात की आशंका है कि दुनिया पर आर्थिक मंदी का खतरा है. दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच बढ़ते ट्रेड वॉर से वैश्विक विकास दर में कमी आ सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक अर्थव्यवस्था 2018 में 3 फीसदी की गति से बढ़ी थी, जबकि इस साल रफ्तार 2.6 फीसदी तक सिमट सकती है. बता दें कि  यह जनवरी में लगाए गए अनुमान से कम है. 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com