September 22, 2024

लोकसभा चुनाव: छिटपुट हिंसा के बीच तीसरे चरण की 117 सीटों पर वोटिंग जारी, जानिए 10 बातें

लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण में मंगलवार को 13 राज्य और दो केन्द्र शासित प्रदेशों की 117 सीटों के लिए कुछ जगहों पर छिटपुट हिंसाओं और मतदान खराबी के बीच वोटिंग की जा रही है। इस चरण में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और संबित पात्रा के साथ ही मुलाय सिंह परिवार के चार सदस्यों की किस्मत का फैसला होना है।

आइये बताते हैं लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण से जुड़ी दस बड़ी बातें-

1-पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद से हिंसक घटना सामने आयी है। यहां पर डोमकाल म्युनिसिपलिटी में देश बम से टीएमसी के तीन कार्यकर्ता घायल हो गए।

2- उत्तर प्रदेश के संबल में मतदान केन्द्र नंबर 231 पर बीजेपी कार्यकर्ताओं चुनाव अधिकारी पर समाजवादी पार्टी के चुनाव चिन्ह साइकिल पर बटन दबाने के लिए दबाव बनाने का आरोप लगाते हुए उनकी पिटाई की।

3- लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मंगलवार को कन्नूर निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर उस समय अफरातफरी की स्थिति पैदा हो गई जब वीवीपीएटी मशीन से अचानक सांप निकल आया और मतदान कुछ समय के लिए बाधित हो गया।

मय्यिल कंडक्काई में एक मतदान केंद्र पर वीवीपीएटी मशीन से एक छोटा सांप बाहर निकला जिसके कारण अधिकारी और मतदाता घबरा गए। हालांकि, सांप को जल्द ही वहां से हटा दिया गया और मतदान केंद्र पर मतदान कुछ समय बाधित रहने के बाद पुन: शुरू हो गया।

4-लोकसभा के तीसरे चरण के लिए कई बड़े राजनेताओं ने वोट कर लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने अपने मां हीराबेन का पैर छूकर आशीर्वाद लेने के बाद अहमदाबाद के रानिप मतदान केन्द्र पर जाकर वोट किया।

5- लोकसभा के तीसरे चरण के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने अपनी पत्नी अंजली के साथ राजकोट के अनिल ज्ञान मंदिर स्कूल पहुंचर वोट डाले। जबकि, केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन ने कन्नूर जिले के पिनारई में आरसी आमला बेसिक यूपी स्कूल में वोट किया।

6- राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की सुप्रिया सूले ने अपने परिवार के साथ बारामति के मतदान केन्द्र पर पहुंचकर वोट किया। वह इस वक्त बारामती से एनसीपी की सांसद हैं। शिमोगा से बीजेपी के प्रत्याशी बी.वाई. राघवेन्द्र ने लोकसभा के तीसरे चरण के लिए शिकारपुर के मतदान केन्द्र पर पहुंचकर मतदान किया।

पूर्व आईएएस ऑफिसर और ओडिशा से बीजेपी प्रत्याशी अपराजिता सारंगी ने भुवनेश्वर के आईआरसी गांव के सरकारी प्राथमिक विद्यालय पहुंचर वोट किया। वह बीजेडी उम्मीदवार और पूर्व आईपीएस ऑफिसर अरूप पटनायक के खिलाफ चुनावी मैदान में हैं।

7-तीसरे चरण के लिए मंगलवार को वोटिंग शुरू होते ही देशभर के कई जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी की खबर आई। इसके चलते काफी देर से वोटिंग शुरू हुई। उत्तर प्रदेश के संभल, मुरादाबाद, एटा, आंवला और कासगंज से मतदान में गड़बड़ी की खबर सामने आई।

8- बिहार के सुपौल संसीदय क्षेत्र के मतदान केन्द्र पर ईवीएम खराब होने के चलते लोगों को काफी मुश्लिकों का सामना करना पड़ा। तो वही, केरल में भी ईवीएम में गड़बड़ी की बात सामने आई।

9- बिहार में अररिया लोकसभा क्षेत्र के फारबिसगंज में आज वोट देकर लौट रहे एक मतदाता की वज्रपात से मौत हो गयी। पुलिस सूत्रों ने यहां बताया कि जिले के फारबिसगंज थाना क्षेत्र के मतदान केन्द्र संख्या 11 पर वोट डालकर लौट रहे एक मतदाता की वज्रपात से मौत हो गयी। मृतक ध्रुव मंडल पिपराघाट गांव का निवासी था।

10- लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 13 राज्य और 2 केन्द्र शासित प्रदेशों की कुल 117 सीटों के लिए वोटिंग किए जा रहे हैं। इसमें, गुजरात की सभी 26, केरल की सभी 20, महाराष्ट्र और कनार्टक की 14-14, उत्तर प्रदेश की 10, छत्तीसगढ़ की सात, ओडिशा की छह, पश्चिम बंगाल और बिहार की पाँच-पाँच, असम की चार, गोवा की दोनों, जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग, दादरा एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव की एक-एक सीट वोटिंग हो रही है। इसके अलावा त्रिपुरा की त्रिपुरा पूर्वी सीट भी शामिल है, जहां पहले दूसरे चरण में वोटिंग होनी थी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com