September 22, 2024

वाईएसआर, शिवसेना या बीजेडी? किसे मिलेगा डिप्टी स्पीकर पद, ये हैं दावेदार

मोदी सरकार के गठन के बाद संसद सत्र सोमवार यानी 17 जून से शुरू हो गया जो  26 जुलाई तक चलेगा. इस दौरान मोदी सरकार अपने इस कार्यकाल का पहला बजट पेश करेगी. हालांकि इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष और डिप्टी स्पीकर का चयन करना है. बीजेपी लोकसभा अध्यक्ष का पद जहां अपने पास रखेगी. वहीं, लोकसभा उपाध्यक्ष का पद पर एनडीए के सहयोगी शिवसेना दावेदारी कर रही है, लेकिन मोदी सरकार संसद में अपने एजेंडे को बिना किसी रुकावट के आगे बढ़ाने के लिए पिछली बार की तरह एनडीए से बाहर के दल को ऑफर कर सकती है.

लोकसभा में उपसभापति पद के लिए एक ओर एनडीए की सहयोगी पार्टी शिवसेना ने दावा ठोका तो वहीं दूसरी ओर बीजेपी आंध्र प्रदेश में शानदार प्रदर्शन करने वाले जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस(वाईएसआरसीपी)  और  नवीन पटनायक की बीजू जनता दल को यह पद ऑफर करके अपने कुनबे को बढ़ाना चाहती है.

बता दें कि 2014 में भी बीजेपी ने ऐसा ही दांव चला था जब AIADMK एनडीए का हिस्सा नहीं थी. इसके बावजूद लोकसभा के उपाध्यक्ष का पद पर AIADMK के थंबीदुरई को दिया था. इसका नतीजा था कि मोदी सरकार के कई अहम मौकों पर AIADMK साथ खड़ी नजर आई थी और 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए का हिस्सा बनकर चुनाव लड़ी थी. एक बार फिर बीजेपी 2014 वाला दांव चल रही है, लेकिन शिवसेना की भी नजर इसी पद पर है.

शिवसेना से यह नेता दावेदार

शिवसेना ने लोकसभा उपाध्यक्ष पद पर दावा जताया है. शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा था कि यह कोई मांग नहीं है, बल्कि गठबंधन में दूसरा बड़ा दल होने के नाते उनका अधिकार है. शिवसेना के 18 सांसद इस बार जीतकर आए हैं. ऐसे में अगर बीजेपी उसके डिप्टी स्पीकर के पद की मांग को मान लेती है तो शिवसेना से सांसद विनायक राऊत के नाम पर मुहर लग सकती है.

महाराष्ट्र की रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग लोकसभा सीट से सांसद विनायक राऊत की गिनती शिवसेना के अनुभवी नेताओं में होती है. इससे पहले उनका नाम शिवसेना कोटे से मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होने को लेकर भी चल रहा था. लेकिन आखिर में अरविंद सांवत शिवसेना के कोटे से मोदी सरकार में मंत्री बने. इस बार के लोकसभा चुनाव में विनायक राऊत महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष के उम्मीदवार निलेश नारायण राणे को हराकर संसद पहुंचे हैं. इससे पहले 2014 के आम चुनाव में भी विनायक राऊत ने जीत हासिल की थी और उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी नीलेश राणे को मात दी थी.

वाईएसआर कांग्रेस से ये हैं रेस में

आंध्र प्रदेश में जीत दर्ज करने वाले जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस को बीजेपी ने डिप्टी स्पीकर के पद का ऑफर किया. आंध्र प्रदेश की 25 में से 22 लोकसभा सीटों पर वाईएसआरसीपी को जीत मिली है. इस तरह से वाईएसआर कांग्रेस इस बार के लोकसभा में टीएमसी के साथ चौथी सबसे पार्टी बनकर उभरी है. जगन मोहन रेड्डी अगर बीजेपी के प्रस्ताव को स्वीकारते हैं तो उनकी पार्टी से दो नेता डिप्टी स्पीकर की रेस में शामिल है.

आंध्र प्रदेश के अरकू से उनकी पार्टी की सांसद गोड्डेती माधवी या फिर अमलापुरम से सांसद चिंता अनुराधा का नाम उपसभापति के लिए प्रस्तावित किया जा सकता है. दिलचस्प बात यह है कि यह दोनो पहली बार सांसद चुने है. अरकू से सांसद गोड्डेती माधवी आदिवासी समुदाय से आते हैं. जबकि चिंता अनुराधा दलित समुदाय से है. जगन मोहन रेड्डी इन दोनों में किसी एक को डिप्टी स्पीकर बनाकर आंध्र प्रदेश के जातीय समीकरण को अपने पक्ष में और मजबूत करने की कोशिश करेंगे.

बीजेडी से इस नेता की मजबूत दावेदारी

बीजेपी लोकसभा उपाध्यक्ष का पद बीजू जनता दल (बीजेडी) को भी दे सकती है. हालांकि बीजेपी की पहली कोशिश वाईएसआर कांग्रेस है और दूसरे नंबर पर बीजेडी है. ऐसे में अगर वाईएसआर कांग्रेस अगर डिप्टी स्पीकर के पद को स्वीकार नहीं करती है तो बीजेडी को मोदी सरकार यह पद दे सकती है. बीजेडी प्रमुख और ओडिशा से मुख्यमंत्री नवीन पटनायक अगर बीजेपी के इस ऑफर को स्वीकार करते हैं तो ऐसे में कटक से सांसद भर्तृहरि महताब के नाम पर मुहर लग सकती है. महताब को 2017 में सर्वोत्तम सांसद के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. भर्तृहरि महताब महताब  छठी बार लोकसभा सदस्य चुने गए हैं. ऐसे में उनकी संसदीय अनुभव को देखते हुए उनकी दावेदारी सबसे मजबूत मानी जा रही है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com