September 22, 2024

विंटरलाइन कार्निवाल 2018: गढ़वाल टैरेस पर सजी स्वरों की महफिल

इन दिनों मसूरी में विंटरलाइन कार्निवाल चल रहा है। जहां गुरुवार को शहीद स्थल पर लोक संस्कृति के कार्यक्रमों की धूम रही। गढ़वाल टैरेस पर संगीत प्रेमियों ने बॉलीवुड फिल्म के गीतों से अपनी आवाज का जादू बिखेरा। झूलाघर पर गढ़ भोज समेत पहाड़ी जैविक उत्पादन, ध्यान केंद्र आदि स्टाल लगाए गए। माल रोड पर आईटीबीपी के जवानों ने हैरतअंगेज करतब दिखाए। स्थानीय लोगों समेत पर्यटकों ने भी नगर में हो रहे कार्यक्रमों का आनंद लिया। 


बृहस्पतिवार को गढ़वाल टैरेस पर संगम कला ग्रुप के सतरंगी कार्यक्रम में मसूरी व आसपास के युवा गायकों के लिए सिंगिंग टैलेंट हंट 2018 का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न आयु वर्ग के युवाओं ने प्रतिभाग किया। 13 से 18 वर्ष आयु वर्ग में पूजा ने गीत पर श्रोताओं को भावुक कर दिया। प्रमिला धीमान ने लोक गीत पर झूमने को मजबूर कर दिया। कृष ने भी गीत की प्रस्तुति दी। 

18 से 30 आयु वर्ग में दिव्या, मीनाक्षी ध्यानी व युवा गायक शाहरुख खान ने आवाज का जादू बिखेरा। 45 से 60 आयु वर्ग में मनोज सिंह, हर्ष कुमार सिंह व मोहन सिंह सिंघल ने जमकर तालियां बटोरीं। फिल्मी कैटेगरी में नीलम बिष्ट, ऋषभ सोनकर, जोया खान, रूपेश थापा ने अपनी मधुर आवाज में गीत की प्रस्तुति दी। समीप एंड पार्टी ने फिल्मी और हिमाचली गीत पर डांस किया। इस मौके पर संगम कला ग्रुप के क्षेत्रीय संयोजक जगदीश बाबला ने बताया कि इस प्रतियोगिता में मसूरी देहरादून समेत कई जिलों से आए प्रतिभागियों ने भाग लिया। टैलेंट शो में युवाओं, महिलाओं बच्चों के साथ बुर्जुगों ने अपनी आवाज का जादू दिखाया। इस मौके पर मसूरी संयोजक रूपचंद, डॉ. मनोज अग्रवाल, एमएस नेगी, सभासद नंदलाल आदि मौजूद रहे। 

आईटीबीपी के जवानों ने चट्टान आरोहण का किया प्रदर्शन 
विंटरलाइन कार्निवाल के दौरान माल रोड स्थित कस्मंडा की पहाड़ी पर आईटीबीपी के जवानों ने चट्टान आरोहण का शानदार प्रदर्शन किया। जवानों ने हैरतअंगेज प्रदर्शन कर पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोगों को हैरत में डाल दिया। आईटीबीपी के इंस्पेक्टर जीडी राजेंद्र विक्रम सेठ ने बताया कि विंटरलाइन कार्निवाल में आईटीबीपी के 10 जवानों ने चटटान आरोहण के साथ ही रेस्क्यू करने की तकनीक का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान हवलदार जीडी सुरेश, संनोद नेगी, तरुण कापडी, फालके विजय सहित अन्य जवान मौजूद रहे।

पर्यटकों ने चखा गढ़वाली व्यंजनों का स्वाद
विंटरलाइन कार्निवाल में गढ़वाल महासभा ने झूलाघर पर पहाड़ी व्यंजनों का स्टाल लगाया। जिसमें पर्यटकों ने पहाड़ी व्यंजन का स्वाद चखा। अध्यक्ष सुभाषनी बर्तवाल ने बताया कि महासभा की ओर से आयोजित गढ़ भोज में पहले दिन उड़द की पकोड़ी, मूली का थिचवांणी, चटनी परोसे गए। पर्यटकों ने व्यंजनों का जमकर आनंद लिया। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को काफली भात, रूटाने अरसे, गहथ का फाणा, आलू का थिचवाणी, काली दाल का चौंसा सहित अन्य गढ़वाली व्यंजन पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोगों को परोसे जाएंगे। इस मौके पर महासभा की सदस्य सुधा घिल्डियाल, निर्मला नवानी, रजनी पंवार आदि मौजूद रही।

दर्शकों ने लिया सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का आनंद
विंटरलाइन कार्निवाल के दौरान शहीद स्थल पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का दर्शकों ने जमकर आनंद लिया। कार्यक्रम में उत्तराखंड के लोक गायक धूम सिंह रावतने मेरा पहाड़ मां दीदौं ढोल दमाउ बाजला, बेडू पाकोबारमासा गाना गाकर दर्शकों को नाचने मजबूर कर दिया। लोक गायक रवि गुसांई ने भी अपनी प्रस्तुतियों से दर्शकों को बांधे रखा। प्रेरणा भंडारी ने सुलपा की साज के साथ ही अन्य गढ़वाली गाने गाकर दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। लोक कलाकारों के गढ़वाली, जौनसारी, जौनपुरी आदि गीतों का स्थानीय लोगों सहित पर्यटकों ने भी लुत्फ उठाया। कार्यक्रम में पांडव नृत्य आकर्षण का केंद्र रहा। इस मौके पर कार्यक्रम संयोजक शालिनी सुंदरियाल, अनिल गोदियाल व गंभीर जयाडा ने बताया कि पांडव नृत्य हमारी लोक संस्कृति का अहम हिस्सा है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com