September 22, 2024

सरकार-प्रशासन ने नहीं मानी मांग, सड़क बनाने खुद उतर पड़े गांव वाले

उत्तराखंड में इन दिनों आम जनता और प्रशासन के बीच ठनी हुई है. सड़क न बनाए जाने से नाराज आम जनता ने खुद ही सड़क बनाने की कवायद शुरू कर दी. इसके लिए लोगों ने सड़क भी खोद डाली.

मामला उत्तरकाशी का है. जहां गांव में लोग खुद सड़क बनाने में जुट गए. दरअसल, सरकार के लापरवाह रवैये के कारण नाराज ग्रामीणों ने खुद ही सालों से लटकी सड़क बनाने का फैसला कर लिया. प्रशासन और सरकार से सड़क की मांग करने के बाद भी सड़क न बनने पर रविवार को प्रशासन की अनदेखी से मजबूर निराकोट गांव के ग्रामीण कूटेटी देवी के पास मोड़ पर पहुंचे. यहां पहुंचकर गांववासियों ने खुद भूमि पूजन किया और सड़क खोदनी शुरू कर दी.

हाथों में कुदाल, फावड़ा और गैंती लिए ग्रामीण सड़क बनाने के लिए निकले. सड़क निर्माण करने का जोश और इसे पूरा करने की बेकरारी ग्रामीणों की आंखों में साफ देखा गया. ग्रामीणों का आरोप है कि जिला मुख्यालय के पास होने के बाद भी गांव में सड़क नहीं पहुंची है. इस वजह से स्थानीय लोगों को समय पर उपचार नहीं मिल पाता है. जिस कारण गांव में कई मौतें हो चुकी हैं. ग्रामीणों का कहना है कि कई बार धरना, जुलूस प्रदर्शन के माध्यम से प्रशासन को परेशानी बताई गई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. स्थानीय निवासियों ने बताया कि अब ग्रामीण तब तक सड़क निर्माण में जुटे रहेंगे, जब तक विभाग की जेसीबी सड़क खोदने के लिए मौके पर नहीं पहुंचती.

ग्रामीणों का कहना है कि धरना प्रदर्शन कर लिया, ज्ञापन सौंप दिया लेकिन न तो प्रशासन सुन रहा है और न ही कोई कदम उठा रहा है. ऐसे में सड़क निर्माण की राह देखने से तो अच्छा है कि खुद ही गांव तक जाने का रास्ता बना लिया जाए.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com