September 22, 2024

इस कंपनी के शेयरधारकों को एक दिन में लगी 15000 करोड़ की चपत

बजट के बाद से ही शेयर बाजार में गिरावट का सिलसिला जारी है. मंगलवार को सुबह भी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) सेंसेक्स गिरावट के साथ खुला. इससे कई कंपनियों के वैल्यूएशन में भारी गिरावट आई है. ऐसी ही एक कंपनी है टाटा समूह की टाइटन कंपनी जिसके वैल्यूएशन में एक दिन में ही करीब 15,000 करोड़ की गिरावट आई और इसके निवेशकों को तगड़ी चपत लगी है.

पिछले 6 साल में यह टाइटन कंपनी में सबसे बड़ी एक दिन की गिरावट है, जबकि निवेशकों का यह पसंदीदा शेयर रहा है. इस शेयर में हाल तक निवेशकों ने मोटा मुनाफा बनाया है, भारत के वॉरेन बफे कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला ने भी इसमें अच्छा निवेश किया है.

क्या है गिरावट की वजह

असल में हाल में टाइटन कंपनी ने अपने एक बयान में कहा है कि इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में उसे कठिन हालात का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि उपभोग में कमी आ रही है. टाइटन कंपनी ज्वैलरी से लेकर घड़ी बनाने तक के कारोबार में है. टाइटन ने कहा कि जून में काफी ऊंची गोल्ड कीमतों की वजह से पूरे ज्वैलरी इंडस्ट्री की ग्रोथ पर असर पड़ा है. इसकी वजह से पिछले चार दिन से टाइटन के शेयरों में गिरावट आ रही है. पिछले चार दिनों में इसके शेयरों में करीब 15 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. हालांकि, 31 मार्च को समाप्त तिमाही में कंपनी के समेकित मुनाफे में 14.4 फीसदी की बढ़त हुई थी.

मंगलवार को दोपहर तक बीएसई पर टाइटन कंपनी के शेयर कीमत में करीब 160 रुपये की गिरावट आ गई थी और यह 1094 रुपये पर चल रहा था. मंगलवार की गिरावट से टाइटन का बाजार पूंजीकरण घटकर 96,058 करोड़ रुपये तक पहुंच गया. सोमवार को बीएसई पर टाइटन का बाजार पूंजीकरण 1,11,208 करोड़ रुपये था. इस तरह एक दिन के भीतर ही टाइटन के शेयरधारकों को करीब 15,000 करोड़ की चपत लग गई.

गौरतलब है कि पिछले एक साल में टाइटन कंपनी के शेयर में 37.25 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. गत 1 जुलाई, 2019 को कंपनी के शेयर 52 हफ्ते के उच्च स्तर पर पहुंच गए थे. 9 अक्टूबर, 2018 को इस शेयर का 52 हफ्ते का निचला स्तर 731.70 रुपये का था.

दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने भी मार्च तिमाही के अंत तक इस कंपनी में 5.72 फीसदी हिस्सेदारी या 5.07 करोड़ शेयर खरीद रखे थे. उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला ने भी 1.32 फीसदी हिस्सेदारी ले रखी है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com