September 22, 2024

गुजरात: राज्यसभा की दो सीटों के लिए वोटिंग, अमित शाह और ईरानी की सीट बचा पाएगी भाजपा?

गुजरात से राज्यसभा की खाली पड़ी दो सीटों के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। ये दोनों सीटें अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा में चुने जाने के कारण खाली हुई है। भाजपा फिर से इन दोनों सीटों पर कब्जा पाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाती हुई दिख रही है।वहीं कांग्रेस अपने विधायकों के क्रास वोटिंग के डर से सतर्क नजर आ रही है। इसलिए पार्टी ने बनासकांठा के बलराम रिजॉर्ट में रुके अपने विधायकों को कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग के लिए गांधीनगर रवाना किया है।

इससे पहले खबर यह आई थी कि विधायकों को क्रास वोटिंग से बचाने के लिए पार्टी राजस्थान के माउंट आबू भेज रही है। लेकिन, एन वक्त पर पार्टी ने अपना विचार बदल दिया और उन्हें बनासकांठा के बलराम रिजॉर्ट भेज दिया। कांग्रेस ने विधायकों को बनासकांठा भेजने को पार्टी का एक दिवसीय ‘शिविर’ बताया था।

अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा में चुने जाने की वजह से गुजरात में राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव 5 जुलाई को होने हैं। एक तरफ भाजपा जहां इन दोनों सीटों पर फिर से कब्जा करने की तैयारी में है वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस इनमें से एक सीट अपने पाले में डालने की जुगत बना रही है।

कांग्रेस ने जारी किया व्हिप

राज्यसभा चुनाव में वोटिंग के लिए गांधीनगर जाते कांग्रेस विधायक

गुजरात कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव से पहले अपने विधायकों को व्हिप जारी किया है। प्रदेश कांग्रेस में विधायकों के बगावती तेवर को देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि राज्यसभा चुनाव में क्रास वोटिंग हो सकती है। विधायक अल्पेश ठाकोर भी पार्टी नेतृत्व से नाराज चल रहे हैं। ठाकोर ने कहा था कि मुझे अभी तक व्हिप प्राप्त नहीं हुआ है, मैं जाऊंगा और अगर मुझे व्हिप प्राप्त होता है तो मैं वोट करूँगा।

सुप्रीम कोर्ट खारिज कर चुका है कांग्रेस की एक साथ वोटिंग की मांग

राज्यसभा की खाली हुईं दो सीटों पर कांग्रेस की एक साथ चुनाव की मांग को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने मामले में दखल देने से इनकार करते हुए चुनाव आयोग को दोनों सीटों पर अलग-अलग चुनाव कराने की अनुमति दे दी थी। 

सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात कांग्रेस से कहा था कि चुनाव अधिसूचना जारी होने के बाद हम दखल नहीं दे सकते। आप को चुनौती देना है तो बाद में चुनाव याचिका दाखिल कर सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि चुनाव लड़ना मौलिक अधिकार नहीं है बल्कि विधायी अधिकार है। ऐसे में आप रिट नहीं लगा सकते। 

ज्ञात हो कि अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा सदस्य बनने के बाद खाली हुईं दोनों सीटों के लिए आज वोटिंग होनी है लेकिन दोनों सीटों के लिए अलग-अलग वोटिंग होगी। 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com