September 22, 2024

जी-20: शिंजो आबे से मिले पीएम मोदी, ट्रंप का ट्वीट- भारत का आयात शुल्क बढ़ाना अस्वीकार

जी-20 सम्मेलन में भाग लेने जापान के ओसाका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे से द्विपक्षीय मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार, पर्यटन, रक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई। दोनों देश तकनीकी क्षेत्र में भी विकास के लिए साथ काम करेंगे।जापानी प्रधानमंत्री आबे ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव में मिली जीत की मुबारकबाद दी। उन्होंने कहा, ‘चुनावों में भारी जीत के लिए एक बार फिर से आपको मेरी हार्दिक बधाई। साथ ही, अगली बार भारत आने की मेरी बारी है और मैं अपनी यात्रा की प्रतीक्षा कर रहा हूं।’

प्रधानमंत्री मोदी ने मुबारकबाद देने पर जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे को धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा, ‘आप भारत के पहले ऐसे मित्र हैं जिन्होंने सबसे पहले मुझे फोन कर बधाई दी। मैं आपका और जापान सरकार के गर्मजोशी से स्वागत के लिए आभार व्यक्त करता हूं।’ 

विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि दोनों नेता पुराने दोस्त हैं। भारत और जापान के द्विपक्षीय संबंधों पर बहुत रचनात्मक और विस्तृत चर्चा हुई। जापानी प्रधानमंत्री आबे ने भगोड़े आर्थिक अपराधियों के मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी की पहल का विशेष रूप से उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि जी-20 को अपने भ्रष्टाचार विरोधी उपायों के तहत इस समस्या से निपटना चाहिए।

विदेश सचिव ने बताया कि इन मुद्दों के अतिरिक्त मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे और वाराणसी में कन्वेंशन सेंटर पर भी एक संक्षिप्त चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने इस संबंध में प्रगति की समीक्षा की।

पीएम मोदी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे शुक्रवार को फिर से त्रिपक्षीय वार्ता के लिए मिलेंगे। जिसमें तीसरा सदस्य अमेरिका होगा। इस बैठक में भारत-प्रशांत इनिशिएटिव पर चर्चा की जाएगी।

ट्रंप का ट्वीट- भारत का टैरिफ में इजाफा करना अस्वीकार्य

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने व्यापार शुल्क को लेकर भारत पर फिर हमला बोला। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “मैं इस तथ्य पर प्रधानमंत्री मोदी से बात करने के लिए उत्सुक हूं कि भारत ने सालों से अमेरिका पर उच्च शुल्क लगाए हैं। अभी हाल ही में शुल्क में और भी वृद्धि हुई है। ये स्वीकार करने योग्य नहीं है और शुल्कों को वापस लिया जाना चाहिए।”  

बता दें कि ट्रंप और मोदी के बीच 28 जून को द्विपक्षीय बैठक होगी। जिसमें व्यापार शुल्क, रक्षा उपकरणों की खरीदारी और ईरान समेत कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। बुधवार को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने प्रधानमंत्री मोदी, एनएसए अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की थी।

हाल ही में अमेरिका ने भारत को विशेष तरजीह वाले देशों (जीएसपी सूची) की सूची से बाहर किया है। जिसके बाद भारत ने भी जवाब देते हुए अमेरिका से आयातित 28 उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था। 

भारतीय समुदाय ने किया जोरदार स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ओसाका पहुंचने पर भारतीय समुदाय ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। उनको देखकर भारतीय समुदाय ने मोदी-मोदी के नारे लगाए। पीएम मोदी ने वहां उपस्थित लोगों से हाथ मिलाया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने ओसाका पहुंचा। शानदार स्वागत के लिये भारतीय समुदाय का शुक्रगुजार हूं।”

View image on Twitter
View image on Twitter
View image on Twitter
View image on Twitter

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘ओसाका के होटल में पहुंचने पर भारतीय समुदाय के उत्साही एवं गौरवान्वित युवा सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिवादन किया।’

View image on Twitter
View image on Twitter
View image on Twitter
View image on Twitter

जी-20 में भाग लेने जापान पहुंचे पीएम मोदी

जापान में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को यहां पहुंचे। इस सम्मेलन के दौरान वह महत्वपूर्ण बहुपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत दुनिया के प्रमुख नेताओं से भी मिलेंगे। जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छठी बार शिरकत करने पहुंचे हैं। 

उनके जापान पहुंचने पर पीएमओ की और से ट्वीट कर जानकारी दी गई। ट्वीट में कहा गया कि ‘सुबह ओसाका पहुंचे। आने वाले दिनों में जी-20 शिखर सम्मेलन, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय वार्ताएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंतजार कर रही हैं। वह वैश्विक महत्व के कई मुद्दों पर जोर देने के साथ ही भारत का नजरिया पेश करेंगे।” 

View image on Twitter
View image on Twitter
View image on Twitter

देश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, ‘जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओसाका के कंसाई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। अगले तीन दिनों तक, वैश्विक मंच पर भारत के नजरिये को रखने के लिये प्रधानमंत्री कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय चर्चाओं का हिस्सा होंगे।’ 

View image on Twitter
View image on Twitter
View image on Twitter


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com