September 22, 2024

दिल्ली में बारिश के साथ पड़े ओले, दिन में छाया अंधेरा, कई इलाकों में जाम

राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में मंगलवार को मौसम ने करवट बदली. सुबह 9 बजे अचानक घने बादल आ गए जिससे अंधेरा छा गया. दिल्ली में कई जगह ओले भी गिरे. रात से हो रही बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. सोमवार रात से ही कई इलाकों में हल्की-हल्की बारिश होती रही. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन से चार दिन तक दिल्ली में मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहेगा. लगातार बारिश और जलभराव के कारण दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में लंबा ट्रैफिक जाम लग गया है. वर्किंग डे होने के कारण ऑफिस जाने के लिए बड़ी संख्या में लोग निकले हैं और लोगों को जाम का सामना करना पड़ रहा है.

दिल्ली के सुभाष नगर, नरेला, पंजाबी बाग, धौला कुआं समेत कई इलाकों में बारिश के साथ ओले गिरे. बताया जा रहा है कि दिल्ली में मौसम बदलने का कारण उत्तर भारत के पहाड़ों पर बना एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस है. जिसका असर पिछले दो दिन से दिखाई दे रहा है.

दिल्ली के कई इलाकों में जाम

भारी बारिश के बाद राजधानी के कई इलाकों में भीषण जाम की स्थिति हो गई है. दिल्ली में जैन मंदिर, अशोक विहार फ्लाईओवर, अरबिंदो मार्ग के इलाके में जाम लगा हुआ है. इसके अलावा आश्रम के पास वाले इलाके में पानी भर जाने के कारण जाम की स्थिति पैदा हो गई है.

राजस्थान में वेस्टर्न डिस्टरबेंस का दिल्ली में असर…

मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टरबेंस से एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र राजस्थान के ऊपर बना हुआ है. जो उत्तर-पूर्वी दिशा में बढ़ रहा है. इसके चलते दिल्ली के आसमान पर बादल छाए हुए हैं. 

देर रात से हो रही है बारिश…

कल देर रात से दिल्ली में झमाझम बारिश हो रही है. दिन में ही अंधेरा छा गया है. वाहन चालक अपने वाहनों की हेडलाइट ऑन कर कर जा रहे हैं. बारिश के कारण दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में जलभराव हो गया है, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.  

कैसा है तापमान…

दिल्ली में सोमवार को तापमान में गिरावट दर्ज की गई. पारा 11.5 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा. जबकि लखनऊ में पारा 10 डिग्री, कानपुर में 8 डिग्री, प्रयागराज में 8.8 डिग्री, वाराणसी में 9.4 डिग्री, जबकि पटना में 9.9 डिग्री, भोपाल में 13.4 डिग्री, जयपुर में 14.7 डिग्री, जैसलमेर में 13.7 डिग्री और चंडीगढ़ में 10.9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

उत्तराखंड में भारी बर्फ़बारी…

पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. उत्तराखंड के गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ-बद्रीनाथ, हर्शिल, धनौलटी, पिथौरागढ़, चंबा, चम्पावत, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल में मंगलवार को भारी बर्फ़बारी दर्ज की गई. वहीं, उधम सिंह नगर, हरिद्वार और देहरादून में स्कूल आज बंद रखे गए हैं.     

हरियाणा में भी बारिश का असर…

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण हरियाणा के भी कई जिलों में हल्की बारिश हो रही है. कई जिलों से ओलावृष्टि की भी खबर है. बताया जा रहा है कि अचानक बदले मौसम से ठंड बढ़ने के आसार हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com