September 21, 2024

दूसरे चरण के पहले दिन 29 लाख से ज्‍यादा ने कराया रजिस्‍ट्रेशन, हर्षवर्धन आज लेंगे टीका

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने बताया कि सोमवार को 8.30 बजे तक 29 लाख से ज्यादा लोगों ने ऑनलाइन या अरोग्य सेतु ऐप के जरिए कोरोना वैक्‍सीन टीकाकरण के लिए रजिस्‍ट्रेशन करवाया है। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने यह भी सुझाव दिया कि वास्तविक संख्या एक करोड़ तक हो सकती है, क्योंकि पंजीकृत प्रत्येक व्यक्ति चार अन्य को जोड़ सकता है। इसके साथ ही वह भी आज कोरोना टीका लेंगे।

हर्षवर्धन ने कहा, ”मैंने डेटा की जांच की थी, रात 8.30 बजे तक 29 लाख से अधिक लोगों ने पंजीकरण किया है। यदि एक व्यक्ति रजिस्टर करता है, तो उसे परिवार के चार सदस्यों के पंजीकरण की सुविधा है।”

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि स्वास्थ्य मंत्री ने दिल्ली हार्ट एंड लंग इंस्टीट्यूट में शॉट लेने जा रहे हैं। मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन अपनी पत्नी श्रीमती नूतन के साथ कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक लेंगे। वह दिल्ली हार्ट एंड लंग इंस्टीट्यूट पर सुबह 11 बजे जाएंगे।

भारत ने सोमवार को 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण के अगले चरण की शुरुआत हो चुकी हैं और इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कोरोना का टीका लगवाया। इस चरण के लिए 270 मिलियन लाभार्थियों को कवर करने की संभावना है। पंजीकरण सुबह 9 बजे से खुला है। पंजीकरण के बाद टीकाकरण के लिए व्यक्ति को अपॉइंटमेंट का भी विकल्प है।

हर्षवर्धन ने कहा कि अभी तक नए स्‍ट्रेन और बढ़ रहे मामलों के बीच कोई लिंक नहीं होने का संकेत मिला है। हालांकि उन्होंने आवश्यक दूरी पर सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा, “मामलों की संख्या में वृद्धि – महाराष्ट्र, केरल या किसी अन्य राज्य में – कोविड के नए स्‍ट्रेन से कोई लेना-देना नहीं है, या तो ब्राजील, दक्षिण अफ्रीकी या ब्रिटेन से हैं।”

डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने देश में टीकाकरण शुरू होने के बावजूद लोगों से सुरक्षा बनाए रखने का आग्रह किया और कहा कि लोगों को कोविड-उपयुक्त प्रोटोकॉल कम से कम कुछ और महीनों के लिए पालन करना जारी रखना चाहिए।

शॉट्स के लिए पंजीकरण CoWIN वेब पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से किया जा सकता है, जिसमें लोगों को सुविधा (सरकारी या निजी) दी गई है, जहां पर टीका लगवाया जा सकता है।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com