September 22, 2024

पीएम मोदी को मिला सियोल शांति पुरस्कार, जानिए कितने मिल चुके हैं अवॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शुक्रवार को दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरस्कार 2018 से नवाजा गया। वह इस पुरस्कार को पानेवाले पहले भारतीय और चौदहवें व्यक्ति हैं। 1990 में सियोल में आयोजित 24वें ओलंपिक खेलों की सफलता का जश्न मनाने के लिए सियोल पीस प्राइज की स्थापना की गई थी। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के पूर्व अध्यक्ष जुआन एंटोनियो समरंच को सबसे पहले इस सम्मान से नवाजा गया था। इस सम्मान को प्राप्त करने वालों में संयुक्त राष्ट्र महासचिव कोफी अन्नान और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल शामिल हैं।

पीएम मोदी को क्यो मिला सियोल शांति पुरस्कार?

यह सम्मान प्रधानमंत्री मोदी को अंतरराष्ट्रीय सहयोग, वैश्विक आर्थिक प्रगति और भारत के लोगों के मानवीय विकास को तेज करने के लिए प्रतिबद्धता दिखाने पर दिया जा रहा है। सियोल पीस प्राइज कल्चकरल फाउंडेशन के चेयरमैन ने इसकी घोषणा की। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पुरस्कार समिति ने भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के विकास में प्रधानमंत्री मोदी के योगदान को सराहा है। अमीरों और गरीबों के बीच सामाजिक और आर्थिक असमानता को कम करने के लिए मोदिनॉमिक्स को भी श्रेय दिया है।

समिति ने पीएम मोदी द्वारा नोटबंदी और अन्य प्रयासों के जरिए भ्रष्टाचार पर काबू रखने और एक साफ सुथरी सरकार चलाने के लिए सराहना की है। बयान में कहा गया है कि मोदी ने दुनिया भर के देशों के साथ एक सक्रिय विदेशी नीति के माध्यम से क्षेत्रीय और वैश्विक शांति के लिए काम किया है।

और कौन-कौन से अवॉर्ड से नवाजे गए पीए मोदी?

1-चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड

पिछले साल सितंबर माह में पर्यावरण के क्षेत्र में ऐतिहासिक कदम उठाने के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चैंपियंस ऑफ अर्थ के खिताब से सम्मानित किया था। राजधानी दिल्ली में हुए कार्यक्रम में यूएन चीफ एंटोनियो गुटेरेस ने प्रधानमंत्री को सम्मानित किया था। पीएम मोदी के अलावा ये अवॉर्ड फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो को भी दिया गया था।

2- फिलिप कोटलर प्रेसिडेशियल अवॉर्ड

इस साल जनवरी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को प्रतिष्ठित कोटलर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। पीएम मोदी को उनके उत्कृष्ट नेतृत्व और भारत के प्रति निस्वार्थ सेवा के लिए प्रथम फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल अवॉर्ड के लिए चुना गया। ये कहना है अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित अर्थशास्त्री प्रो फिलिप कोटलर का, जिनके नाम पर ये सम्मान स्थापित किया गया है। कोटलर ने भारतीय प्रधानमंत्री के चयन को सही ठहराते हुए ट्वीट किया, ‘मोदी के प्रयासों से भारत में असाधारण आर्थिक, सामाजिक और तकनीकी विकास हुआ है।’

प्रशस्तिपत्र में कहा गया कि मोदी के नेतृत्व में भारत की पहचान अब नवाचार और मूल्यवर्धित विनिर्माण (मेक इन इंडिया) के साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी, लेखांकन एवं वित्त जैसे पेशेवर सेवाओं के केंद्र के रूप में उभरी है। प्रशस्ति पत्र में यह भी कहा गया है कि उनके दूरदर्शी नेतृत्व की वजह से सामाजिक लाभ और वित्तीय समावेशन के लिये विशिष्ट पहचान संख्या, आधार सहित डिजिटल क्रांति (डिजिटल इंडिया) हो सकी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com