September 23, 2024

भोपाल का तय नहीं, ‘ताई’ ने कहा- इंदौर से या तो मैं या फिर पीएम मोदी लड़ेंगे चुनाव

मध्यप्रदेश की कुल 29 सीटों में से भाजपा नेतृत्व ने आधे से ज्यादा सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिया है। हालांकि प्रदेश की कई हाईप्रोफाइल सीटों पर अभी भी उम्मीदवारों के नाम के एलान को लेकर पार्टी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं।कई जगहों पर संघ समर्थित प्रत्याशियों को भाजपा और स्थानीय इकाई के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि इसे लेकर संघ ने वरिष्ठ भाजपा नेताओं को नसीहत भी दी  है। 

भोपाल लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के विपक्ष में अब तक भाजपा ने अपने पत्ते खोले नहीं हैं। यहां से शिवराज सिंह चौहान के लड़ने की अटकले हैं। लेकिन, केंद्रीय नेतृत्व उनके स्थान पर दूसरे मजबूत चेहरे की तलाश कर रहा है। 

भोपाल और विदिशा सीट पर भाजपा का मजबूत जनाधार बताया जा रहा है। 2014 के लोकसभा चुनाव में इन दोनों सीटों पर भाजपा के ही प्रत्याशी विजयी रहे थे। सुषमा स्वराज के चुनाव न लड़ने की घोषणा के बाद अब विदिशा सीट भी खाली है। इस सीट से शिवराज भी सांसद रह चुके हैं। अत: इस बात की भी संभावना ज्यादा है कि शिवराज को विदिशा से चुनाव मैदान में उतारा जाए। 

इंदौर से मैं या पीएम मोदी लड़ेंगे चुनाव: सुमित्रा महाजन

Sumitra Mahajan, Loksabha Speaker

मंगलवार को भाजपा कोर ग्रुप की इंदौर में हुई बैठक में सुमित्रा महाजन ने यह कहकर सबको चौंका दिया कि इंदौर से या तो मैं या फिर मोदी चुनाव लड़ेंगे। हालांकि बैठक के बाद जब मीडिया ने उनसे पूछा तो उन्होंने कहा कि मैं मजाक कर रही थी।

संघ समर्थित नामों पर हो रही खींचतान को कम करने पहुंचे भैयाजी जोशी
संघ समर्थित नामों पर हो रही अंदरूनी खींचतान को खत्म करने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी अचानक भोपाल पहुंचे। यहां उन्होंने शिवराज सिहं चौहान, सुहास भगत, नरोत्तम मिश्रा आदि से मुलाकात की। इसके अलावा बुधवार को उनका प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, थावरचंद गेहलोत और प्रदेश प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे का साथ बैठक का कार्यक्रम तय था। लेकिन, भैयाजी जोशी की बहन का बड़ौदा में निधन होने के कारण इस बैठक को स्थगित कर दिया गया।

संघ ने सुझाए कुछ नाम
राजगढ़, खजुराहो, सागर, रतलाम और धार में राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ कुछ नामों की सिफारिश कर रहा है, लेकिन अभी इस पर अभी अंतिम निर्णय नहीं हुआ है।

शिवराज बोले मैं कार्यकर्ता, पार्टी करेगी फैसला

Shivraj Singh Chouhan

शिवराज सिंह चौहान ने इस बाबत कहा कि मैं पार्टी का कार्यकर्ता हूं। नेतृत्व जो फैसला लेगा वह स्वीकार होगा। भोपाल से भाजपा भारी बहुमत से विजयी होगी।

छिंदवाड़ा और गुना सीट पर दमदार चेहरों की तलाश
भाजपा नेतृत्व छिंगवाड़ा और गुना लोकसभा सीटों पर मजबूत चेहरे की तलाश कर रहा है। मजबूत प्रत्याशी न मिलने पर केंद्रीय नेतृत्व ने राज्य इकाई से नाराजगी भी जताई है। उन्होंने पूछा है कि प्रदेश में 15 साल भाजपा सरकार रहने के बावजूद इन सीटों पर कोई मजबूत चेहरा क्यों नहीं तैयार किया गया? इंदौर, छिंदवाड़ा, गुना-शिवपुरी, धार, ग्वालियर आदि सीटों को लेकर यही स्थिति है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com