September 22, 2024

शाह ने बुलाई आज एनडीए के शीर्ष नेताओं की बैठक, बीजद ने दिए साथ आने के संकेत

एग्जिट पोल के संकेतों के बाद दिल्ली के सियासी गलियारों से दलाल स्ट्रीट तक सरगर्मी बढ़ गई है। सरकार बनाने के लिए आश्वस्त भाजपा अपना किला और मजबूत करने में जुट गई है। हालांकि विपक्षी दलों ने भी ईवीएम पर सवाल उठाने के बावजूद हथियार नहीं छोड़े हैं।लोकसभा चुनाव में 300 से ज्यादा सीटें जीतने के भरोसे के साथ भाजपा ने एनडीए को और मजबूत करने तथा अगली सरकार के गठन की तैयारी शुरू कर दी है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को दिल्ली में एनडीए दलों  बैठक बुलाई है। इसके साथ ही भाजपा बीजद, टीआरएस और वाइएसआर कांग्रेस के संपर्क में भी है। जरूरत पड़ने पर इनका सहयोग लिया जा सकता है।

शाह ने एनडीए के शीर्ष नेताओं को मंगलवार को रात्रि भोज पर आमंत्रित किया है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। इससे पहले भाजपा मुख्यालय में केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा के शीर्ष नेताओं की बैठक होगी। वहीं, एनडीए की बैठक में बिहार के सीएम व जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार, तमिलनाडु के सीएम के पलानीसामी, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान भी मौजूद रहेंगे।


ईवीएम पर सवाल के साथ विपक्ष भी रणनीति में जुटा

एग्जिट पोल के नतीजों से असहज विपक्षी दलों ने ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए हैं। वहीं, विपक्षी खेमेबंदी के प्रयास में लगे आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबाबू नायडू ने सोमवार शाम पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेता 23 मई को नतीजे आने के बाद महागठबंधन की बैठक बुलाने पर सहमत हो गए हैं।

विपक्षी दलों की कोशिश है कि अगर नतीजों में करीबी स्थिति बनती है तो यूपीए समेत तीसरे मोर्चे की संभावना पर विचार किया जाए। इसे लेकर एनसीपी चीफ शरद पवार भी विपक्षी नेताओं को साधने में लगे हैं। पवार ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक, वाईएसआरसी प्रमुख जगन मोहन रेड्डी के भी संपर्क में हैं। वहीं, कांग्रेस भी परिणाम के बाद की स्थिति पर मंथन में जुटी है।

बीजद ने दिए साथ आने के संकेत

बीजद के प्रवक्ता अमर पटनायक ने कहा कि अगर नतीजे एग्जिट पोल जैसे रहते हैं तो हम एनडीए में शामिल होने पर विचार कर सकते हैं। हमारी प्राथमिकता यह कि ओडिशा की लंबित मांगों पर विचार हो।

संघ भी सक्रिय, गडकरी से मिले भैयाजी

सोमवार को संघ के सरकार्यवाह भैयाजी जोशी ने नागपुर में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की। इस दौरान भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय भी थे। खबर है कि प्रधानमंत्री मोदी भी संघ प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात कर सकते हैं।

माया से मिले अखिलेश, एक घंटे तक हुई चर्चा

यूपी में एक्जिट पोल को लेकर बंटी राय के बीच सपा मुखिया अखिलेश यादव ने सोमवार को बसपा सुप्रीमो मायावसे ती मुलाकात की। एक घंटे लंबी वार्ता के बाद अखिलेश ने मीडिया से बात से इनकार करते हुए कहा, ‘अभी नहीं, मुझे बोलना होगा तो बाद में बोलूंगा।’ बाद में अखिलेश ने मायावती के साथ एक फोटो ट्वीट करते हुए लिखा-अब अगले कदम की तैयारी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com