September 22, 2024

संकट के समय में आगे आई स्‍टील कंपनियां, बढ़ाया ऑक्‍सीजन का उत्‍पादन

स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली की गैस की जरूरत को पूरा करने करने के लिए सरकार के आह्वान के बाद इस्पात निर्माताओं ने अपने कारखानों में ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ा दिया है।

देश में चल रहे राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल के बीच देश में चिकित्सा ऑक्सीजन की कमी ने एक गंभीर संकट पैदा कर दिया है, जिसने अस्पताल में कोविड-19 प्रबंधन दवाओं और बीमार रोगियों के लिए आवश्यक चिकित्सा ऑक्सीजन जैसे संसाधनों की कमी होने लगी है।

सरकारी स्वामित्व वाली स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (सेल) ने कोविड-19 रोगियों का इलाज करने वाले अस्पतालों का समर्थन करने के लिए बोकारो, भिलाई, बर्नपुर, दुर्गापुर और राउरकेला में अपने संयंत्रों से लगभग 35,000 टन गैस की आपूर्ति की है।

यहां तक कि निजी स्टील निर्माता जैसे कि टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, आर्सेलर मित्तल निप्पॉन ने कहा कि वे मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहे हैं और उत्पादन में तेजी ला रहे हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज जिसकी जामनगर में एक रिफाइनरी है। यह महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, दमन और दीव और सिलवासा में ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहा है।

वेदांत ने तमिलनाडु के टीआई को अपने अब तक बंद तूतिकोरिन संयंत्र से 1,050 टन ऑक्सीजन की आपूर्ति करने को कहा है।

सरकार ने कहा कि भारत में प्रतिदिन कुल 7,500 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा रहा है, जिसमें से 6,600 मीट्रिक टन आज की तारीख में राज्यों को चिकित्सा उपयोग के लिए आवंटित किया जा रहा है। सरकार ने राज्यों को आश्वासन दिया गया है कि आने वाले दिनों में आपूर्ति में तेजी लाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, ”हम प्रति दिन 7,500 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन कर रहे हैं, जिसमें से 6,600 मीट्रिक टन राज्यों को चिकित्सा उद्देश्यों के लिए आवंटित किया जा रहा है।”

उन्‍होंने कहा, “वर्तमान में हमने निर्देश जारी किए हैं कि कुछ उद्योगों को छोड़कर, उद्योगों को आपूर्ति प्रतिबंधित कर दी जाएगी ताकि अधिक से अधिक ऑक्सीजन चिकित्सा उपयोग के लिए उपलब्ध हो सके।”


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com