September 22, 2024

साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा ने राजघाट में महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति सायरिल रामफोसा ने दिल्ली स्थित राजघाट में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी है।

बता दें गणतंत्र दिवस समारोह पर चीफ गेस्ट के तौर पर रामफोसा भारत आए हैं। उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्योता भेजा था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। हालांकि, इससे पहले पीएम मोदी ने 2019 गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को न्योता दिया था।

लेकिन व्हाइट हाउस के मुताबिक समय की कमी के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत आने का न्योता स्वीकार नहीं किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आगामी यात्रा, ‘भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीमेंट संबंधों’ में मदद करेगी। 

एक और ट्वीट में उन्होंने कहा था, ‘दक्षिण अफ्रीका के साथ बापू के करीबी संबंध को सभी जानते हैं।’ बता दें की, सायरिल रामाफोसा, जैकब जूमा के इस्तीफे के बाद दक्षिण अफ्रीका के पांचवें राष्ट्रपति बने। साथ ही, 2014 से 2018 के दौरान दक्षिण अफ्रीका के उप राष्ट्रपति भी रहे। 

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने बयान दिया था कि, ‘राष्ट्रपति ट्रंप को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कि ओर से 26 जनवरी, 2019 भारत के गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि बनने हेतु निमंत्रण से सम्मानित किया गया था, लेकिन समय की कमी के कारण ट्रंप भाग लेने में असमर्थ हैं।’ 

व्हाइट हाउस ने ट्रंप के न आने की वजह को विस्तार से नहीं समझाया लेकिन करीब से देखा जाये तो 26 जनवरी गणतंत्र दिवस परेड उस समय के आसपास है जब अमेरिकी राष्ट्रपति कांग्रेस की वार्षिक रिपोर्ट पेश करते हैं, जो कि पिछले वर्ष की उपलब्धियों का बयान और अगले वर्ष की योजनाएं होती हैं। 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com