September 23, 2024

1993 मुंबई विस्फोट: सुप्रीम कोर्ट ने कहा, केंद्र सरकार सजा पूरी होने पर अबू सलेम को रिहा करने को बाध्य

उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि केंद्र पुर्तगाल को दी गई अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान करने और गैंगस्टर अबू सलेम को 1993 के मुंबई विस्फोट मामले में उसकी 25 साल की सजा पूरी होने पर रिहा करने के लिए बाध्य है।

सलेम ने कहा था कि 2002 में उसके प्रत्यर्पण के लिए भारत द्वारा पुर्तगाल को दिए गए एक गंभीर आश्वासन के अनुसार उसकी सजा 25 साल से अधिक नहीं हो सकती है।

न्यायमूर्ति एस के कौल और न्यायमूर्ति एम एम सुंदरेश की पीठ ने कहा कि केंद्र सरकार संविधान के अनुच्छेद 72 के तहत शक्ति के प्रयोग और सजा पूरी होने पर राष्ट्रीय प्रतिबद्धता के तहत भारत के राष्ट्रपति को सलाह देने के लिए बाध्य है।

पीठ ने कहा, “आवश्यक कागजात 25 साल पूरे होने के एक महीने के भीतर अग्रेषित किए जाएं। वास्तव में, सरकार 25 साल पूरे होने पर एक महीने की समय अवधि के भीतर सीआरपीसी के तहत छूट की शक्ति का प्रयोग कर सकती है।”

25 फरवरी, 2015 को एक विशेष टाडा अदालत ने सलेम को 1995 में मुंबई के बिल्डर प्रदीप जैन की उसके ड्राइवर मेहंदी हसन के साथ हत्या के एक अन्य मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

1993 के मुंबई सीरियल बम धमाकों के एक दोषी सलेम को भी लंबी कानूनी लड़ाई के बाद 11 नवंबर, 2005 को पुर्तगाल से प्रत्यर्पित किया गया था।


WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com