September 22, 2024

वायनाड से नामांकन भरने के बाद राहुल गांधी का प्रियंका संग रोड शो

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को केरल की वायनाड सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। उनके रोड शो को लेकर कार्यकर्ताओं में खूब उत्साह देखा जा रहा है। प्रियंका की सक्रिय राजनीति में पारी शुरू करने के बाद दोनों भाई-बहनों का एक साथ यह दूसरा रोड शो है। इससे पहले दोनों उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रोड शो कर चुके हैं। 

कांग्रेस ने रविवार को घोषणा की थी कि राहुल गांधी अपनी परंपरागत सीट अमेठी के अलावा केरल में वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ेंगे। सीपीआई उम्मीदवार पीपी सुनीर और एनडीए उम्मीदवार तुषार वेल्लापल्ली से उनकी टक्कर होगी। वायनाड को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। 2009 और 2014 के लोकसभा चुनावों में भी इस सीट पर कांग्रेस ने अपना परचम लहराया था। 

2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को वायनाड लोकसभा सीट पर महज 20,870 वोटों के अंतर से जीत हासिल हुई थी। कांग्रेस उम्मीदवार एमआई शानवास ने सीपीएम के सत्यन मोकेरी से 1.81 प्रतिशत ज्यादा मत हासिल किए थे। शानवास को 3,77,035 और मोकेरी को 3,56,165 वोट मिले थे। वहीं, भाजपा के पीआर रस्मिलनाथ ने 80,752 वोट हासिल किए। कांग्रेस को यहां 41.2 प्रतिशत और सीपीएम को 39.39 प्रतिशत वोट मिले थे। 

2009 के लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के एमआई शानवास ने सीपीआई के प्रत्याशी एम रहमतुल्लाह को करीब 1.5 लाख वोटों से पछाड़ा था। इस दौरान शानवास को 4,10,703 और रहमतुल्लाह को 2,57,264 वोट मिले थे। 

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अमेठी में 

राहुल गांधी अपनी दूसरी सीट वायनाड में हैं, तो उनकी प्रतिद्वंदी स्मृति ईरानी उत्तर प्रदेश में उनकी पारंपरिक सीट अमेठी पहुंची हुई हैं। एक बार फिर से उन्होंने राहुल गांधी पर हमला बोला है। स्मृति ने कहा कि चुनावी रिजन और सीजन देख कर जनेऊ धारण करने वाले राहुल गांधी देश के टुकड़े करनेवाले गैंग के साथ अपनी जीत सुनिश्चित करना चाहते हैं। 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com