September 22, 2024

ऐसे खुद को फिट रखते हैं पीएम मोदी, इन 3 चीजों से करते हैं जुकाम का इलाज

बॉलीवुड के एक्शन किंग अक्षय कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंटरव्यू लिया. इस इटंरव्यू की खास बात यह रही कि इंटरव्यू राजनीति से ज्यादा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की निजी जिंदगी पर आधारित है. अक्षय कुमार से बात चीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जीवन के कई दिलचस्प किस्सों को साझा किया है, उन्होंने बताया कि वो कैसे खुद को फिट रखते हैं.

पीएम मोदी जुकाम का ऐसे करते हैं इलाज-

एक सवाल में अक्षय कुमार ने पीएम से पूछा कि आप जुकाम होने पर क्या करते हैं? इसके जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, जुकाम होने पर वो 3 काम करते हैं. पहला- जुकाम के समय वह सिर्फ गरम पानी ही पीते हैं. दूसरा- वह फास्टिंग करते हैं, यानी 24 से 28 घंटे बिना खाए सिर्फ गरम पानी पीकर ही रहते हैं. तीसरा- गरम सरसों की तेल की कुछ बूंदें अपनी नाक में डालते हैं.

सिर्फ 3 से साढ़े 3 घंटे सोते हैं पीएम मोदी-

इंटरव्यू के दौरान अक्षय कुमार ने नरेंद्र मोदी से कहा कि उन्होंने सुना है कि आप केवल 3 घंटे ही सोते हैं, जबकि शरीर को कम से कम 7 घंटे की नींद की जरूरत होती है. इसपर पीएम ने बताया, ‘मैं केवल 3 से साढ़े तीन घंटे की ही सोता हूं. मेरी बॉडी साइकिल ही ऐसी है. मुझे 3 घंटे से ज्यादा नींद नहीं आती है. मेरी नींद कम समय में ही पूरी हो जाती है.’ पीएम मोदी ने यह भी बताया कि पूर्व राष्ट्रपति ओबामा भी उन्हें भरपूर नींद लेने की सलाह देते हैं और जब भी मिलते हैं उन्हें नींद बढ़ाने के लिए कहते हैं.

नरेंद्र मोदी ने आगे बताया, ‘मैं बहुत कठिन जिंदगी जीकर यहां तक आया हूं. मैं आयुर्वेद में विश्वास रखता हूं. उन्होंने थकान को लेकर बताया, मैं गमछा पैर पर बांधता था और बीच में छोटी लकड़ी पैर पर लगाता था, जिससे प्रेशर आता था. इस तरह पूरी बॉडी की मैं खुद मसाज करता था.’

गुस्से को कैसे शांत करते हैं पीएम मोदी?

पीएम मोदी ने बताया कि अगर कोई ऐसी घटना होती है, जो उन्हें पसंद न आए तो वो अकेले कागज लेकर बैठ जाते थे. उस घटना का वर्णन लिखते थे, क्या हुआ, क्यों हुआ? फिर उस कागज को फाड़कर फेंक देते थे. इसके बाद भी मन शांत नहीं होता था तो दोबारा उस घटनाक्रम को लिखते थे. इससे उनकी सारी भावनाएं लिखने के बाद जल जाती हैं. इससे ये भी एहसास हो जाता है कि वह भी गलत हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com