September 22, 2024

महाराष्ट्र: पुणे के कोंढवा में दर्दनाक हादसा, दीवार गिरने से 15 की मौत, मरने वालों में ज्यादातर बिहार-बंगाल के

महाराष्ट्र के पुण में शनिवार की सुबह एक बड़ा हादसा हो गया। पुणे के कोंढवा में दीवार गिरने से 15 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोग घायल बताए जा रहे हैं। खबरों की मानें तो इमारत की दीवार गिरने से मलबे में अब भी कई लोगों के फंसे होने की आशंका है। कोंढवा में इस हादसे के बाद मौके पर एनडीआरएफ की टीमें पहुंच गई हैं और बचाव और राहत कार्य शुरू कर दिया गया है। फिलहाल तीन लोगों को मलबे में से निकाल लिया गया है। 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कोंढवा में दीवार गिरने से मरने वालों की संख्या 15 हो गई है। आशंका जताई जा रही है कि अभी कई लोग मलबे में फंसे हैं। बताया जा रहा है कि बारिश की वजह से दीवार गिरी है। कोंधवा इलाके में इमारत की यह दीवार झुग्गियों पर गिरी है। इस हादसे के पीछे बारिश वजह बताई जा रही है। 

पुणे के जिला कलेक्टर नवल किशोर राम ने कहा कि भारी वर्षा के कारण दीवार ढह गई। इस घटना के साथ कंस्ट्रक्शन कंपनी की लापरवाही सामने आ रही है। 15 लोगों की मौत का मामला एक छोटा मामला नहीं है। मरने वालों में ज्यादातर बिहार और बंगाल के मजदूर थे। प्रभावितों को सरकार मदद देगी।

पुलिस ने बताया कि निर्माण स्थल पर काम करने वाले मजदूरों के लिए यह झोपड़ियां बनाई गई थी। एक अधिकारी ने बताया कि कोंढवा इलाके में शुक्रवार की आधी रात के बाद तड़के एक बजकर 45 मिनट परिसर की दीवार गिर गई। पुणे में लगातार भारी बारिश जारी है। उन्होंने बताया कि पुलिस, दमकल विभाग और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के कर्मियों ने मौके पर पहुंच बचाव अभियान शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि तीन घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कोंढवा में दीवार ढहने के मामले में पुणे के पुलिस कमिश्नर के. वेंकटेशम ने कहा कि हमारी टीम घटना के कारणों की जांच कर रही है। जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। हम जांच करेंगे कि क्या उचित अनुमति ली गई थी और सुरक्षा उपायों का पालन किया गया था?

बता दें कि मुंबई, पुणे और आसपास के इलाके में शुक्रवार से ही लगातार तेज बारिश हो रही है। बारिश इतनी तेज है, जिसकी वजह से सड़कों पर जल सैलाब देखने को मिल रहा है। बारिश की वजह से ही इमारत गिरी है और इतना बड़ा हादसा हुआ है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com