September 22, 2024

जेट एयरवेज के बाद एयर इंडिया के आए बुरे दिन, कंपनी के पास वेतन देने का भी पैसा नहीं

जेट एयरवेज के बाद अब एयर इंडिया भी मुश्किल दौर से गुजर रही है। अक्टूबर के बाद से एयर इंडिया के पास अपने कर्मचारियों को वेतन देने के भी पैसे नहीं होंगे। मामले से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि सरकार ने एयर इंडिया को सात हजार करोड़ रुपये की सॉवरन गारंटी दी थी, जिसमें से कंपनी के पास अब सिर्फ 2,500 करोड़ रुपये ही बचे हैं। इस राशि का इस्तेमाल वह जल्द कर लेगी। 

इसके काम के लिए होगा 2,500 करोड़ रुपये का इस्तेमाल 

इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के अनुसार, एक अन्य अधिकारी का कहना है कि ये 2,500 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कंपनी तेल कंपनियों और हवाईअड्डों के संचालकों सहित विक्रेताओं का बकाया चुकाने और कुछ महीनों के लिए वेतन का भुगतान करने के लिए करेगी। 

प्रति माह वेतन पर खर्च होते हैं 300 करोड़ रुपये 

बता दें कि एयर इंडिया को एक महीने में 300 करोड़ रुपये कर्मचारियों को वेतन के रूप में देने होते हैं। इतना ही नहीं, मई माह में भी एयर इंडिया के कर्मचारियों को वेतन 10 दिनों की देरी से मिला था। 

कंपनी को करना है 9,000 करोड़ रुपये के कर्ज का भुगतान

दरअसल इस वित्त वर्ष एयर इंडिया 9,000 करोड़ रुपये के कर्ज का भुगतान करने पर काम कर रही है। इसके लिए कंपनी ने सरकार से मदद मांगी है। हालांकि उसके स्वीकार होने की संभावना कम है। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार इस कंपनी में 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है। 

अगले वित्त वर्ष तक कंपनी टाल सकती है आधे कर्ज का भुगतान 

इस मामले पर एक अधिकारी का कहना है कि, ‘कंपनी को जो कर्ज चुकाना था, उसमें से आधे का भुगतान वह अगले वित्त वर्ष के लिए टालने की कोशिश कर रही है।’ 

कंपनी की वित्तीय दिक्कतों से अवगत है सरकार

हालांकि एयर इंडिया पहली ऐसी सरकारी कंपनी नहीं जिसके पास कर्मचारियों को वेतन देने के लिए पैसे नहीं हैं। इस संदर्भ में एक अधिकारी का कहना है कि एयर इंडिया की वित्तीय दिक्कतों के बारे में सरकार को पता है। 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com