September 22, 2024

दून बिजनेस स्कूल में अंतरराष्ट्रीय सम्मलेन में देश-विदेश से आये उद्यमियों ने लिया हिस्सा

सेलाकुई स्थित दून बिजनेस स्कूल द्वारा आज ‘ बिजनेस  इनोवेशन , क्रिएटिविटी  एंड एन्त्रेप्रेंयूर्शिप: इश्यूज एंड  इम्पेरटिवेस  विषय पर दो दिवसीय अंतराष्ट्रिय सम्मलेन का आयोजन किया गया , जिसमे देशभर के उद्यमियों और शिक्षकों का जमावड़ा देखने को मिला  । राज्य में यह पहली बार हुआ कि ‘ बिजनेस  इनोवेशन , क्रिएटिविटी  एंड एन्त्रेप्रेंयूर्शिप: इश्यूज एंड  इम्पेरटिवेस ’ विषय किसी अंतराष्ट्रिय सम्मलेन का आयोजन किया गया है।इस कांफ्रेंस में शोध करने वाले शिक्षको एवं  उद्यमियों को एक ही मंच पर लाने का काम किया , जिससे शोध जगत को यह जानकारी मिल सके कि उद्योग जगत की क्या समस्याएँ हैं और उन्हें हल करने के लिए किस दिशा में शोध करना है। साथ ही ‘ बिजनेस  इनोवेशन  एवं एन्त्रेप्रेंयूर्शिप ’ के क्षेत्र में दिनों-दिन बढ़ते अवसरों के बीच, भविष्य की संभावनाओं और सभी तरह के कारोबारी क्षेत्रों में इसकी महत्वता को इस मंच से तलाशा गया इसके अलावा सम्मलेन के माध्यम से विद्यार्थियों समेत लोगों में उद्यमशीलता के प्रति उत्साह उत्पन्न किया गया तथा सही रास्ता भी दिखाया गया।

दीप प्रज्वलित कर सम्मलेन का शुभारम्भ करते हुए डॉ.नरेंद्र चैधरी , वाईस चांसलर , उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी  ने कहा कि यह राज्य के लिए यह बहुत गर्व का विषय है कि भविष्य के बिजनेस मोडल्स  पर आधारित किसी अंतराष्ट्रिय सम्मलेन का आयोजन  हो रहा है । उन्होंने कहा कि व्यवसाय में उन्नति की अपार संभावनाए हैं तथा इस तरह के सम्मेलनों से हमें ना सिर्फ नवीनतम जानकारी मिलती हैं बल्कि सही राह और सही अवसर का भी पता लग पाता है। अतिथिगणों का स्वागत करते हुए संस्थान के चेयरमैन श्री मोहित अग्रवाल ने कहा कि भारत के अग्रिणी बिजनेस शिक्षण संस्थानों में से एक होने के नाते यह उनका फर्ज है कि राज्य को और संस्थान में पढने वाले बच्चों को, वे इस तरह के सम्मेलनों से रु-ब-रु कराएँ। उन्होंने कहा कि एक ही मंच पर अंतराष्ट्रिय स्तर के शिक्षकगण और औद्योगिक हस्तियाँ अपना ज्ञान और अनुभव साझा कर आने वाली पीढ़ी को अनेकों नए अवसरों को तलाशने का एक नया नजरिया देंगी। दून बिजनेस स्कूल द्वारा आयोजित इस अंतराष्ट्रिय सम्मलेन में देश-विदेश के नामी विश्वविद्यालयों से सम्बंधित तीस से भी ज्यादा शिक्षकगण अपने शोध-पत्र प्रस्तुत करने के लिए पहुंचे।

इस सम्मलेन ने विश्व के जानी-मानी यूनिवर्सिटी ऐर्लान्ग्गा यूनिवर्सिटी, इंडोनेशिया की तरफ से प्रो.दिआन अगुस्टिया  एवं प्रो.निस्फुल लैला  ने भी शिरकत की। डॉ.अनिल सिन्हा आई आई टी -रूडकी,  नेहा चोपड़ा, एलियांज फ्रांसकिअसे, डॉ. गीता हेगडे, डीन , स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, गौरव.एस पुंडीर ,सरीखे वक्ताओं ने अपने अनुभवों और विचारों को सभी के साथ साझा किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com