September 22, 2024

‘परेड ग्राउंड’ के चारों तरफ ‘राजपथ’ जैसा नजारा दिखेगा

दून में दिल्ली की तर्ज पर राजपथ जैसी लोकेशन बनाने की तैयारी है। इसके लिए परेड ग्राउंड और गांधी पार्क को आपस में जोड़ा जाएगा। गांधी पार्क और परेड ग्राउंड को बांटने वाली सड़क बंद कर दी जाएगी। अगले एक साल में यहां यह बड़ा बदलाव नजर आएगा।  परेड ग्राउंड के बीचों बीच बने वीआईपी स्टेज को उत्तरी छोर पर भव्य रूप में बनाया जाएगा। यह स्वतंत्रता दिवस या गणतंत्र दिवस में अतिथियों के लिये होगा और परेड ग्राउंड के चारों ओर सड़क पर परेड होगी। परेड वीआईपी स्टेज के सामने (दून क्लब की ओर) आकर सलामी देगी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इस प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार कर ली गई है, जिसे बोर्ड में स्वीकृत कर लिया गया है। प्रोजेक्ट की लागत 23.63 करोड़ रुपये होगी।  परेड ग्राउंड के एक भाग में खेल विभाग का कार्यालय है जबकि उसकी बगल में इंडोर स्टेडियम का निर्माण हो रहा है

नगर निगम से पहले जा चुका है प्रस्ताव
नगर निगम से 2008 के बाद कई बार ये प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। लेकिन अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इसके होने की उम्मीद बंधी है। धर्मपुर विधायक विनोद चमोली ने बताया उनके नगर निगम में मेयर के कार्यकाल के दौरान उन्होंने सबसे पहले 2008 में इसका पूरा प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा था। अब स्मार्ट सिटी के तहत इसके होने की उम्मीद है।

पहले एक थे पवेलियन गांधी पार्क और परेड ग्राउंड
सालों पहले परेड ग्राउंड, गांधी पार्क और पवेलियन ग्राउंड एक ही थे। बाद में उससे पहले परेड ग्राउंड और फिर पवेलियन ग्राउंड को अलग किया गया और तीनों को अलग अलग विकसित किया गया। अब गांधी पार्क और परेड ग्राउंड के एक होने से एक बड़ा हिस्सा शहर के मध्य में आम लोगों के लिये होगा। साथ ही तमाम रैलियां, जनसभाओं और दहशरा कार्यक्रम के लिये भी बड़ी जगह मिल जायेगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com