September 22, 2024

कैम्पस न्यूज़: श्रीदेव सुमन विवि के बड़े फैसले, विवि ने किया 19 करोड़ का बजट पास

देहरादून: श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हमेशा तत्पर रहा है। विवि प्रशासन ने इस बार अपनी वार्षिक बैठक में कई बड़े फैसले लिए। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ उदय सिंह रावत की अध्यक्षता में आयोजित तृतीय वार्षिक बैठक में सत्र 2019-20 के लिए 19 करोड़ का बजट स्वीकृत किया गया। बैठक में शासन के निर्देशानुसार पर सीधी भर्ती के पदों को भरे जाने की स्वीकृति भी प्रदान की गई। जिसमें अहर्ताओं एवं अन्य योग्यताओं का अनुमोदन किया गया।

कुलपति डॉ उदय सिंह रावत

वहीं बैठक में पंडित ललित मोहन राजकीय स्नाकोत्तर महाविद्यालय ऋषिकेश को विश्वविद्यालय का परिसर बनाए जाने का अनुमोदन भी किया गया। इसके साथ ही विश्वविद्यालय के पूर्व परिसर भाउवाला के लिए स्वीकृत पदों को ऋषिकेश परिसर में हस्तांतरित किए जाने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगी।

कुलपति की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में राजभवन द्वारा दिए गए निर्देशों के तहत विश्वविद्यालय स्तर से मान्यता संबंधी प्रकरणों को स्वीकृति प्रदान की गई। साथ ही शैक्षणिक सत्र 2019-29 के मान्यता संबंधी प्रकरणों का अनुमोदन भी किया गया। वही बैठक में विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को अक्टूबर 2019 में गोपेश्वर कैम्पस में आयोजित किए जाने की अनुमति प्रदान की गई

विश्वविद्यालय परिनियमावली में कतिपय संशोधन हेतु प्रस्ताव शासन को प्रेषित किए जाने का निर्णय भी इस बैठक में लिया गया। वहीं विश्वविद्यालय में सत्र 2019 से पीएचडी आरंभ किए जाने हेतु ऑर्डिनेंस का अनुमोदन कर पीएचडी के अंतर्गत 15 पाठ्यक्रम शामिल किए गए। जिनमे जंतु विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, गणित वनस्पति विज्ञान, हिंदी इत्यादि है। कुल 5 विषयों में 70 सीटों की अनुमति प्रदान की गई। परिषद द्वारा डी एच एम योगा हेल्थ एवं फिटनेस डिजास्टर मैनेजमेंट इत्यादि के पाठ्यक्रमों का अनुमोदन किया गया। साथ ही सभी संस्थानों में परीक्षा के दौरान सीसीटीवी बायोमेट्रिक इत्यादि लगाए जाने का प्रमुखता से निर्णय लिया गया।

विवि के कुलपति डॉ यू एस रावत की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में डॉ इकबाल अहमद अपर सचिव उच्च शिक्षा, प्रोफेसर एम एस एम रावत सलाहकार रूसा, प्रोफेसर कुमकुम रौतेला, प्रोफेसर एस एल भट्ट, प्रोफेसर आरके गुप्ता, प्रोफेसर एसपी जोशी, डॉ डीएस मेहरा, डॉ एसके उनियाल, स्मृति खण्डूड़ी, एसडी नौटियाल इत्यादि शामिल हुए


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com