September 22, 2024

बड़ी खब:जिला पंचायत अध्यक्ष व प्रमुख पद पर होगा सीधा चुनाव, सरकार ने की तैयारी

देहरादून। प्रदेश सरकार जिला पंचायत अध्यक्ष और क्षेत्र पंचायत प्रमुख के पद पर सीधा चुनाव का खांका बना चुकी है। सरकार इसके लिए केंद्र सरकार को एक रिर्पोट भी भेजने जा रही है। जिससे पंचायतीराज एक्ट के 73वें संविधान संशोधन में की गई व्यवस्था की अडचन से भी बचा जा सके। त्रिवन्द्र सरकार का मानना है कि जब पडौसी राज्य उत्तरप्रदेश में यह संभव हो सकता है तो राज्य में भी इसे लागू करवाया जा सकता है।

राज्य सरकार का मानना है कि दोनों चुनाव में सीधे भागीदारी से जनता अपना सेवक चुने। जिससे धनबल और उठापटक की राजनीति पर भी विराम लग सके। सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने इस बात के साफ संकेत दे दिये है कि इस संबंध में जल्द निर्णय लिया जायेगा। साथ ही इस संबंध में सरकार अपनी राय से भारत सरकार को भी अवगत करायेगी। सीएम रावत ने कहा कि पंचायतों में एक अच्छी व्यवस्था के लिए प्रत्यक्ष चुनाव को सरकार जरूरी मानती है। साथ ही सीएम रावत ने यह भी कहा कि हरहाल में 30 नवंबर से पूर्व प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत के सभी फार्मेट में चुनाव करा दिये जायेंगे।

इस बीच पिछले कुछ समय से जिला पंचायज अध्यक्ष और क्षेत्र पंचायत प्रमुखों के सीधे चुनाव पर बहस शुरू हो गयी थी, जिसे देखते हुए सरकार ने भी इसे उचित समय माना है। वहीं इस संबंध में नैनीताल हाईकोर्ट में भी एक रिट दायर की गई है। माना जा रहा है कि अप्रत्यक्ष चुनाव की वजह से खरीद फरोख्त की शिकायतें और भ्रष्टाचार बढने की जो बातें सामने आती है, उसे रोकने के लिए यह जरूरी कदम भी है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com