September 22, 2024

छात्र संघ चुनाव:’महासंग्राम’, में एक लाख 50 हजार छात्र-छात्राएं करेंगे मतदान

राज्य के 121 महाविद्यालयों में से 113 में आज छात्र संघ चुनाव होंगे। चुनाव सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक होंगे। जिसमें एक लाख50 हजार छात्र-छात्राएं मतदाता के रूप में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, महासचिव सहित विभिन्न पदों के लिए चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसके बाद आज ही मतगणना और चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए भारी पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है। 

प्रदेश में 104 सरकारी एवं 17 सहायता प्राप्त अशासकीय महाविद्यालय हैं। उच्च शिक्षा निदेशक एससी पंत एवं उप निदेशक डा.डीसी नैनवाल के मुताबिक प्रदेश भर में शांतिपूर्वक मतदान के लिए विभाग की ओर से आवश्यक कदम उठाए गए हैं। 

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डा.धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश के समस्त महाविद्यालयों में एक ही दिन छात्र संघ चुनाव होंगे और उसी दिन परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। चुनाव को लेकर जिला प्रशासन को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। वही छात्र-छात्राओं से अपील की गई है कि चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखें। वहीं डाॅ धन सिंह रावत का कहना है कि छात्रसंघ चुनाव को लेकर सरकार और प्रशासन गंभीर है। उन्होंने कहा कि विवि अनुदान आयोग और लिंगदोह समिति के अनुसार ही चुनाव कराने के लिए निर्देश जारी किये गये है। उनका मानना है कि छात्र राजनीति बेहतर हो इसके लिए हर स्तर पर प्रयास किया जा रहा है।

डीएवी कॉलेज: 30 प्रत्याशी मैदान में, मतदान और मतगणना एक ही दिन

डीएवी पीजी कॉलेज के चुनाव मैदान में सोमवार को 29 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 8500 छात्र मतदाता करेंगे। कॉलेज को चुनाव के लिए दो जोन में बांटा गया है। पुलिस ने हुड़दंगियों से निपटने की खास तैयारी की है। कॉलेज में बिना आईकार्ड किसी की एंट्री नहीं हो पाएगी।  वहीं डीएवी पीजी काॅलेज में पहली बार ऐसा हो रहा है कि चुनाव के दिन ही काउंटिंग और नतीजे घोषित किये जायेंगे। इससे काॅलेज प्रशासन को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड सकता है। हालांकि अतिरिक्त व्यवस्था के रूप में काॅलेज प्रशासन जिला प्रशासन के संपर्क में है। जिससे किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जरूरी कदम उठाये जा सके।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com