September 22, 2024

बिना मानक पूरे किए संबद्धता लेने वाले काॅलेजों की होगी जांचः राज्यपाल

देहरादून। प्रदेश के जो महाविद्यालय एवं विवि से संबद्ध संस्थान मानक पूरे नहीं करते हैं और उन्हें संबद्धता प्राप्त हो गई है, ऐसे शिक्षण संस्थानों की उच्चस्तरीय जांच की जायेगी। इसके साथ ही छात्र-छात्राओं की शिकायत पर भी विवि स्तर से तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है।

सोमवार को राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राजभवन सभागार में शासन के उच्च अधिकारियों एवं प्रदेश के समस्त राजकीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की बैठक ली। बैठक में उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डाॅ धनसिंह रावत भी मौजूद रहे। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि बिना मानक पूरे किए संबद्धता लेने वाले काॅलेजों की उच्चस्तरीय जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से उन संस्थानों की माॅनेटरिंग की जायेगी, जिन्हे संबद्धता प्रदान की जा चुकि है, लेकिन उक्त संस्थानों में अभी भी कई खामिया है। ऐसे प्रकरणों के निस्तारण के लिए राजभवन की निगरानी में कमेटी का गठन किया जायेगा, जो तय समय पर अपनी रिर्पोट राज्यपाल के समक्ष प्रस्तुत करेगी।

इस मौके पर राज्यपाल ने सभी विवि के कुलपतियों को सख्त निर्देश दिए कि परीक्षा परीणाम घोषित होने के पश्चात छात्रों को अंक तालिका तत्काल व प्रमाण पत्र एक माह के भीतर अनिवार्य रूप से उपलब्ध करवाया जाय। इसके लिए हर विवि व महाविद्यालय द्वारा अनिवार्य रूप से छात्रों के लिए डिजिटल लाकर्स के माध्यम से जिसमें प्रमाण-पत्र , अंक तालिका व डिग्री उपलब्ध करायी जाए। यह भी निर्देश जारी किये गए कि समीक्षा बैठक के सभी प्रकरणों पर एक्शन टेकन रिपोर्ट एक माह के भीतर राजभवन को भेजी जाय।

बैठक में यह भी साफ किया गया कि श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के अधिकार क्षेत्र के काॅलेजों को हेमवती नंदन बहुगुणा गढवाल कें्रदीय विवि श्रीनगर से संबंद्ध किया गया है। इस पर राज्यपाल द्वारा निर्देश दिया गया कि मानकों के अनुसार संबद्धता की कार्रवाही की जाए।

हर वर्ष होगा दीक्षा समारोह

राज्यपाल ने शैक्षणिक कैलेंडर सख्ती से लागू करने, समय पर दाखिले, परीक्षा कराने व परिणाम घोषित करने के निर्देश दिए। कुलपति अब प्रत्येक वर्ष दीक्षा समारोह आयोजित करेंगे। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य में अंब्रेला एक्ट की रूपरेखा तैयार है। इसका एक प्रस्तुतीकरण जल्द किया जाएगा। इसे जल्द कैबिनेट में रखने की तैयारी है। उच्च शिक्षा विभाग जल्द ही ग्रीन कैंपस क्लीन कैंपस अभियान शुरु करेगा। उच्च शिक्षा में गुणवत्तापरक व नवाचार पर एक सेमिनार होगा। इसमें केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी शिरकत करेंगे। बैठक में अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश, सचिव रमेश कुमार सुधांशु, अमित नेगी, आर मीनाक्षी सुंदरम, इंदुधर बौड़ाई, कहकशां खान, शासन के आला अधिकारी व सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति मौजूद थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com