September 22, 2024

राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन में भाग लेने के बाद उत्तराखंड पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष

देहरादून: युगांडा में आयोजित राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन में भाग लेने के बाद उत्तराखंड पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने सोमवार को अपने अनुभव साझा किए. कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष ने क्लाइमेट चेंज, यूथ, शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर भारत का मजबूती से पक्ष रखा.

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद्र अग्रवाल ने दून पहुंचकर मीडिया से मुखातिब होते हुये कहा कि इस प्रकार से सम्मेलन से देश का नाम रोशन हुआ है। उन्होंने कहा कि इस मंच पर राज्य और देश की सांस्कृतिक और भौगोलिक स्थिति से भी महा मौजूद प्रतिनिधियों को रूब रू किया गया है। विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि सम्मेलन में अलग-अलग कार्यशालाओं में देश के तमाम विषयों पर चर्चा की गई. इसी के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का मान सम्मान बढ़ाने और देश के अंदरूनी मामलों को मंच पर उठाने से कैसे बचाया जाए, इसमें भी भारत का प्रतिनिधित्व कर रही टीम सफल रही.

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सम्मेलन से पहले कार्यकारिणी समिति की बैठक हुई थी. जिसमें सम्मेलन का एजेंडा तय होना है. उसमें भी पहली बार उन्हें उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला. ये उनके लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है. कार्यकारणी की बैठक में भारत की ओर से उत्तराखंड और असम के विधानसभा अध्यक्ष को शामिल किया गया था. दोनों ने इस बैठक में पूरे देश का प्रतिनिधित्व किया. सम्मेलन में लोकसभा सभापति ओम बिलड़ा के नेतृत्व में 23 राज्यों के अध्यक्षों ने भाग लिया.बात दें कि 22 से 29 सितंबर के बीच युगांडा की राजधानी काम्पाला में अंतरराष्ट्रीय संसदीय संघ के 64वें सम्मेलन का आयोजन किया गया था. इस सम्मेलन में 52 देशों के 180 प्रतिनिधियों ने हिस्ला लिया था. जिसमें विश्वशांति से जुड़े विषयों पर गहन चर्चा की गई.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com