September 22, 2024

कैंपस न्यूज़ः श्रीदेव सुमन विवि का बड़ा फैसला, स्नातक स्तर पर वार्षिक परीक्षा पैटर्न लागू

देहरादूनः महाविद्यालयों में स्नातक स्तर पर परीक्षा प्रणाली को लेकर उपजे विवाद पर आखिरकार श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय ने विराम लगा दिया है। विश्वविद्यालय ने अपने सभी संबद्ध महाविद्यालयों में स्नातक स्तर पर सेमेस्टर सिस्टम को खत्म कर दिया है और इसकी जगह वार्षिक परीक्षा प्रणाली लागू करने का फैसला लिया है।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने शासन के निर्देश पर शैक्षिक परिषद की आठवीं अल्पकालीन बैठक आहूत की। कुलपति डाॅ. पी.पी. ध्यानी की अध्यक्षता में हुए परिषद की बैठक में स्नातक स्तर पर वार्षिक परीक्षा पैटर्न लागू करने पर विचार-विमर्श किया गया। जिसके उपरांत सर्वसम्मति से विश्वविद्यालय के सभी संबद्ध काॅलेजों में वार्षिक परीक्षा प्रणाली लागू करने का निर्णय लिया गया। आपको बता दें कि विश्वविद्यालय ने पूर्व में सिर्फ शासकीय महाविद्यालयों में वार्षिक परीक्षा प्रणाली को अपनाया था लेकिन छात्र हितों को देखते हुए विवि ने अब समस्त संबद्ध महाविद्यालयों में इस परीक्षा पैटर्न को लागू कर दिया है।

वहीं विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. पी.पी.ध्यानी ने बताया कि शासन के निर्देश पर विश्वविद्यालय से संबद्ध सभी शासकीय, निजी स्ववित्त पोषित और अशासकीय महाविद्यालयों में इस सत्र से स्नातक स्तर पर व्यवसायिक पाठ्यक्रमों को छोड़कर परम्परागत पाठ्यक्रमों जिसमें बी.ए., बी.एस.सी. और बी.काॅम. शामिल है में एक समान वार्षिक परीक्षा प्रणाली को लागू कर दिया है। वहीं कुलपति डाॅ. ध्यानी ने कहा कि विश्वविद्यालय के गोपेश्वर और ऋषिकेश परिसर में सेमेस्टर सिस्टम जारी रहेगा।

गौरतलब है कि प्रदेश के महाविद्यालयों में पिछले काफी समय से सेमेस्टर सिस्टम खत्म करने को लेकर खासा घमासान मचा हुआ था। उधर शासन ने इस मामले में हस्तक्षेप कर विश्वविद्यालयों को ठोस कदम उठाने के निर्देश दिये। जिस पर कुमाऊं विश्वविद्यालय ने अमल करते हुए अपने सभी संबद्ध महाविद्यालयों से सेमेस्टर सिस्टम को खत्म कर वार्षिक परीक्षा प्रणाली लागू की। जबकि श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय द्वारा सिर्फ शासकीय महाविद्यालयों से ही सेमेस्टर प्रणाली को खत्म का निर्णय लिया। विश्वविद्यालय के इस फैसले से छात्रों के बीच असंजस की स्थिति पैदा हुई और छात्र संगठनों ने विवि के इस फैसले का विरोध किया। जिसके बाद विश्वविद्यालय ने शासन के निर्देश पर अपने सभी संबद्ध काॅलेजों में वार्षिक परीक्षा प्रणाली लागू करने का फैसला लिया।

वहीं विश्वविद्यालय की शैक्षिक परिषद की बैठक में डाॅ बी.एस.बिष्ट, प्रो. आर.के. गुप्ता, प्रो. अशोक कुमार, प्रो.ए.के. तिवारी, डाॅ. डी.एस. मेहरा, विवि के कुलसचिव सुधीर बुड़ाकोटी, परीक्षा नियंत्रक डाॅ. आर.एस. चैहान और सुनील नौटियाल मौजूद रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com