September 22, 2024

सलाहः उच्च शिक्षा की बैठक में डाॅ धन सिंह ने साझा किये विचार, आपसी समन्वय पर दिया जोर

देहरादूनः विधानसभा में आयोजित उच्च शिक्षा उन्नयन समिति की बैठक में मंत्री धन सिंह रावत ने अधिकारियों को कई सलाह दी। डाॅ धन सिंह रावत ने बैठक में कहा कि उच्च शिक्षा की गुणवत्ता पर सरकार का विशेष जोर है। उच्च शिक्षा में गुणात्मकवृद्धि के लिए काॅलेजों में इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार का ध्येय सबको शिक्षा और अच्छी शिक्षा देना है। इसके लिए काॅलेजों को चाक-चैबंद किया जायेगा। जिसके तहत काॅलेजों में फैकल्टी, लैब, स्मार्ट क्लास और पुस्तकालयों की सुविधा दी जायेगी।

वहीं बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने जोर देते हुए कहा कि दिसंबर 2020 तक 90 फीसदी काॅलेजों को अपने भवनों में शिफ्ट किया जायेगा। प्रत्येक जनपद में माॅडल काॅलेज बनाये जायेंगे। वहीं उन्होंने कहा कि भारत सरकार की एक भारत श्रेष्ठ भारत, खेलो इंडिया, स्वच्छता अभियान जैसे कार्यक्रमों को काॅलेजों में प्रभावी तरीके से लागू किया जायेगा। काॅलेजों की गतिविधियों से संबंधित जानकारियां उच्च शिक्षा पोर्टल पर अपलोड की जायेगी।

विधान सभा सभाकक्ष में उच्च शिक्षा विभाग के संबंध में बैठक

उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ धन सिंह रावत ने कहा कि क्लास रूम में मोबाइल के इस्तेमाल को लेकर शिक्षकों, अभिभावकों और छात्रों से सलाह ली जायेगी और सर्वसम्मति से निर्णय लिया जायेगा। डाॅ रावत ने बताया कि तीन दिवसीय टीचर्स ट्रेनिंग की व्यवस्था दो चरणों में मार्च 2020 तक पूरी कर ली जायेगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए देहरादून में अटल अकादमी भी बनाई जायेगी। वहीं इस अवसर पर निदेशक उच्च शिक्षा प्रो. एन पी महेश्चरी, पूर्व उच्च शिक्षा निदेशक डाॅ एस. सी. पंत, डाॅ सविता मोहन, और डाॅ एम.सी.त्रिवेदी आदि शिक्षाविद् मौजूद रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com