September 22, 2024

नकल पर लगामः नकलविहीन परीक्षा के लिए कुलपति ने कसी कमर, उड़न दस्ते ने चार काॅलेजों में पकड़ी भारी अनियमितताएं

देहरादूनः श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ पी.पी.ध्यानी ने नकलविहीन परीक्षा के लिए कमर कस दी है। कुलपति ने सख्त निर्देश जारी करते हुए कहा कि किसी भी संस्थान में अगर अनियमितता पायी जाती है तो उस संस्थान के खिलाफ तुरंत कार्यवाही की जायेगी और उस संस्थान का परीक्षा केंद्र रद्द कर दिया जायेगा। इसके साथ ही विश्वविद्यालय स्तर पर कई फ्लाइंग टीमों का गठन किया गया है। जो परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण के लिए भेज दी गई हैं। जबकि कुलपति डाॅ. पी.पी.ध्यानी भी स्वयं मैदान में उतर कर परीक्षा केंद्र का मुआयना कर रहे हैं।

वहीं विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डाॅ आर.एस.चैहान और एस.डी. नौटियाल के नेतृत्व में गठित उड़न दस्ते ने हरिद्वार, बहादराबाद और रूड़की में स्थिति संस्थानों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उड़न दस्ते ने संस्थानों में भारी अनियमितता पायी। इतना ही नहीं कई संस्थानों में छात्रों को नकल करते हुए भी पाया गया।

संस्थानों में भारी अनियमितता

विश्वविद्यालय के सचल दस्ते को आर.सी.पी रूड़की, सरस्वती प्रोफेशनल डिग्री काॅलेज हरिद्वारर्, आ.पी.एस. धनौरी और हरिओम सरस्वती डिग्री काॅलेज धनौरी में परीक्षा के दौरान भारी अनियमितता मिली। आर.सी.पी. रूड़की में बी.एड. परीक्षा को छोड़ कर अन्य पाठ्यक्रम की परीक्षा में खूब सारी अनियमितता मिली। इस दौरान उड़न दस्ते को संस्थान में उत्तर पुस्तिकाओं का रिकाॅर्ड सही से नहीं मिला। लिहाजाा विश्वविद्यालय ने संस्थान का परीक्षा केंद्र रद्द कर दिया। वहीं सरस्वती प्रोफेशन डिग्री काॅलेज कनखल में द्वितीय पाली में किसी भी प्रकार की परीक्षा नहीं हुई जबकि द्वितीय पाली में बी.काॅम, बी.एस.सी. आई.टी. की परीक्षांए होनी थी। इतना ही नहीं उत्तर पुस्तिकाएं संस्थान में बिखरी पडी थी। वहीं परीक्षा नियंत्रक ने संस्थान का परीक्षा केंद्र रद्द करने की संस्तुति कर दी। दूसरी ओर आई.पी.एस धनौरी में औचक निरीक्षण के दौरान बी.काॅम सप्तम सेमेस्टर के एक छात्र को नकल करते हुए पाया गया जिसके तत्काल प्रभाव से रिस्टीकेट किया गया। जबकि हरिओम सरस्वती डिग्री काॅलेज धनौरी में एक छात्र को नकल करते हुए पकड़ा गया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com