September 22, 2024

समीक्षा: श्रीनगर को संवारने में जुटे डाॅ. धन सिंह, स्टेडियम और प्रेक्षागृह निर्माण हेतु 20 करोड़ मंजूर

देहरादूनः प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने श्रीनगर विधानसभा में हो रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। सचिवालय स्थित सभाकक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में डाॅ रावत ने अपनी विधानसभा में हो रहे विकास कार्याें की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने कई विभागांे के अधिकारियों सहित रेल निगम के अधिकारियों के साथ विभिन्न योजनाओं पर विस्तृत चर्चा की। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिये। उन्होंने बैठक में श्रीनगर विधानसभा में संचालित होने वाली तमाम योजनाओं की समीक्षा के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति का गठन करने के निर्देश भी दिये जो समय-समय पर विधानसभा क्षेत्र में संचालित योजनाओं की समीक्षा कर प्रगति रिपोर्ट सौंपेगी।

श्रीनगर में बनेगा स्टेडियम और प्रेक्षागृह

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ धन सिंह रावत की अध्यक्षता में आयोजित श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र की समीक्षा बैठक में रेलवे निगम के अधिकारियों ने भी प्रतिभाग किया। बैठक के दौरान ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के तहत श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत गंगानाली श्रीकोट में एक अत्याधुनिक स्टेडियम के निर्माण पर सहमति बनी। इसके साथ ही बैठक मेें प्रेक्षागृह के निर्माण को लेकर भी रेलवे निगम ने हामी भारी। श्रीनगर में स्टेडियम और प्रेक्षागृह के निर्माण के लिए रेलवे निगम 20 करोड़ की धनराशि देगा। इसके अलावा रेलवे निगम के अधिकारियों ने राम लीला मैदान के सौदर्यीकरण और डांडी रोड के निर्माण के अपनी सहमति दी।

पंचायतों पर फोकस

समीक्षा बैठक के दौरान उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक ग्राम पंचायतों की भी समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि विधानसभा क्षेत्र के सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन बनाये जायेंगे। जहां पंचायत भवन जीर्ण-शीर्ण अवस्था में है उनकी तत्काल मरम्मत कर जीर्णोंद्धार किया जाय। इसके लिए आपदा मद और विधायक निधि से धनराशि आवंटित की जायेगी। इस दौरान डाॅ. रावत ने कहा कि श्रीनगर विधानसभा क्षेत्र में सर्वाजनिक शौचालयों का भी निर्माण किया जायेगा।

स्कूलों की लौटेगी रौनक

उच्च शिक्षा मंत्री का अपनी विधानसभा को आदर्श विधानसभा बनाने का लक्ष्य है। इसके लिए डाॅ. धन सिंह रावत ने कमर कसनी शुरू कर दी। वह पंचायत से लेकर स्कूल और युवाओं के लिए एक ढांचा तैयार करने में जुटे हैं। यही वजह है उन्होंन विधानसभा क्षेत्र की समीक्षा बैठक में युवाओं को केंद्र में रख कर अपनी योजनाओं को अमलीजामा पहनाना शुरू किया। इस दौरान उन्होंने विधानसभा के सभी स्कूलों की भी जानकारी ली। उन्होंने स्पष्ट किया कि विधानसभा में कोई भी ऐसा स्कूल नहीं छूटना चाहे जो अपने भवन से वंचित हो। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के सभी स्कूलों का अपना भवन होगा। जिन विद्यालयों के भवन जर्जर और क्षतिग्रस्त हो चुके हैं उनकी मरम्मत की जायेगी। जहां शौचालय नहीं हैं वहां शौचालयों का निर्माण किया जायेगा। इतना ही नहीं प्राइवेट स्कूल की तर्ज पर प्रत्येक ब्लाॅक में स्कूलों को अलग-अलग थीम देकर रंग-रोगन किया जायेगा। स्कूलों में पुस्तकालय का भी निर्माण किया जयेगा। इसके लिए उन्होंने ग्राम्य विकास, पंचायतीराज व शिक्षा विभाग के अधिकारियों से आपसी समन्वय से कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये।

बैठक में आयुक्त गढ़वाल रविनाथ रमन, प्रभारी सचिव राजस्व सुशील कुमार, अपर सचिव व निदेशक पंचायतीराज एस.सी. सेमवाल, जिलाधिकारी पौड़ी धीराज गब्र्याल, मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश, अपर आयुक्त राजस्व बी.एल. राणा, ग्राम्य विकास विभाग से ए. के. राजपूत, मो0 असलम, डीपीआरओ पौड़ी, एडीएम पौड़ी, रेल निगम के प्रबंधक सिविल बी.पी. गैरोला आदि विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com