September 22, 2024

ट्रंप के स्वागत के लिए अहमदाबाद तैयार, पीएम मोदी ने कहा- दोस्ती बढ़ाएगा ये दौरा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप दो दिवसीय भारत दौरे पर सुबह साढ़े 11.40  बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पहुंच रहे हैं। डोनल्ड ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर भी हैं। अहमदाबाद यात्रा के मद्देनजर उनके स्वागत के लिए गुजरात तैयार है। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 22 किलमीटर लंबा रोड शो करेंगे। वह यहां नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इसी बीच पीएम नरेंद्र मोदी अहमदाबाद पहुंच चुके हैं। वह डोनाल्ड ट्रंप का अहमदाबाद एयरपोर्ट पर स्वागत करेंगे।

हम भारत आने के लिए तत्पर हैंः ट्रंप

भारत आने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने हिन्दी में ट्वीट किया। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्विटर पर लिखा, ‘हम भारत आने के लिए तत्पर हैं। हम रास्ते में हैं, कुछ ही घंटों में हम सबसे मिलेंगे!’ इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया। उन्होंने कहा, ‘’भारत आपके आने का इंतजार कर रहा है।आपकी यात्रा निश्चित रूप से हमारे राष्ट्रों के बीच मित्रता को और मजबूत करने वाली है। बहुत जल्द अहमदाबाद में मिलते हैं।’’

22 किलोमीटर लंबा रोड शो होगा

सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने के बाद ट्रप पीएम मोदी के साथ एयरपोर्ट से साबरमती आश्रम और वहां से नवनिर्मित मोटेरा के लिए 22 किलोमीटर लंबे रोड शो में भाग लेंगे। क्रिकेट स्टेडियम, जहां एक लाख से अधिक लोगों के ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम के लिए उपस्थित होने की उम्मीद है।

पेटिंग्स के जरिए दिया है दोस्ती का संदेश

जिस रूट से ट्रंप का काफिला गुजरेगा उसके दोनों किनारों पर लोग खड़े होंगे। लोगों के लिए बड़ी-बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई हैं। साथ ही अहमदाबाद की सड़कों के किनारे बड़े-बड़े होर्डिंग भी लगाए गए हैं। सड़क किनारे बनी दीवारों पर खूबसूरत पेटिंग भी गई है। इन पेटिंग के जरिए भारत और अमेरिकी की दोस्ती का संदेश दिया गया है। उनकी सुरक्षा में 10,000 से अधिक पुलिस कर्मियों, संयुक्त राज्य अमेरिका गुप्त सेवा के अधिकारियों के अलावा और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) के कर्मियों को तैनात किया गया है।

दिल्ली और आगरा में भी कार्यक्रम

अहमदाबाद के कार्यक्रम के बाद ट्रंप दिल्ली पहुंचेंगे, जहां वे आधिकारिक तौर पर सरकार के द्वारा आयोजित होने वाले कार्यक्रमों और वार्ताओं में हिस्सा लेंगे। वे अपनी पत्नी मेलानिया के साथ ताजमहल देखने के लिए आगरा भी जाएंगे। ट्रंप के अधिकारियों, कारोबारियों और पत्रकारों का विशाल प्रतिधिमंडल भी भारत दौरे पर आ रहा है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com