September 23, 2024

भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 31 हुई, दिल्ली के सभी प्राइमरी स्कूल 31 मार्च तक बंद

चीन समेत कई देशों के बाद कोरोना वायरस अब भारत में भी पैर पसारने लगा है। कोरोना वायरस को लेकर भारत में कई मामले लगातार सामने आ रहे हैं। अब उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से एक और ताजा मामला कोरोना वायरस का सामने आया है। इसके साथ ही भारत में अब तक कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 31 हो चुकी है। बता दें कि गाजियाबाद का यह शख्स 23 फरवरी को ईरान की राजधानी तेहरान से वापस लौटा थे। पॉजिटिव पाए गए मरीजों में 14 भारतीय जबकि 16 विदेशी नागरिक हैं। बता दें कि इस तरह से देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लोगों को जागरुक किया जा रहा है। भारत में कोरोना को रोकने के लिए काफी समय से तैयारी चल रही है। इटली और कोरिया से वापस आने वाले लोगों के लिए अडवाइजरी जारी की गई है। वहीं, दिल्ली सरकार ने भी कोरोना को फैलने से रोकने के लिए 31 मार्च तक सभी सरकारी व प्राइवेट प्राइमरी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने अपने सभी दफ्तरों में बायोमीट्रिक अटेंडेंस पर भी रोक लगा दी है। पीएम मोदी, राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री ने होली के कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है।

केंद्र सरकार पूरी तरह से मुस्तैदएयरपोर्ट पहुंचे हर्षवर्धन

कोरोना से निपटने के लिए सरकार पूरी तैयारी में जुटी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन गुरुवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचे और कोरोना की जांच को लेकर तैयारी का जायजा लिया। हर्षवर्धन ने स्वास्थय मंत्रालय में एक अहम बैठक भी की जिसमें दिल्ली के अस्पतालों के प्रतिनिधी और बड़े अफसर शामिल हुए। करोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए गृह सचिव ने पड़ोसी देशों से सटने वाले राज्यों के आला अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की।

केजरीवाल सरकार भी उठा रही कदम31 मार्च तक स्कूल बंद

दिल्ली सरकार ने भी कोरोना से निपटने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है। दिल्ली के सभी सरकारी, प्राइवेट और नगर निगम के प्राइमरी स्कूल 31 मार्च तक बंद रहेंगे। दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने सभी प्राथमिक स्कूलों को बंद करने का दिशा-निर्देश जारी किया।

इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने अपने सभी विभागों में बायोमेट्रिक से हाज़िरी लगाने की व्यवस्था भी निलंबित कर दी है। जनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट (जीएडी) की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर बायोमेट्रिक हाजिरी को रोकने के लिए प्रधान सचिवों, सचिवों, स्वायत्त निकायों और नगर निगमों को पत्र लिखा गया है।

फ्री मास्क बांटे सरकार: तेलंगाना हाईकोर्ट

तेलंगाना हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि वह लोगों को मुफ्त में दवाईयां और मास्क बांटें। इस मामले में जीएस लक्ष्मी ने लोकहित याचिका दायर की थी। अदालत ने इस पर सुनवाई करते हुए सरकार के उठाये कदमों को नाकाफी माना।

जानें भारत में कहां कितने मरीज

दिल्ली में 17, आगरा में 6, गाजियाबाद में 1, गुरुग्राम में 1, जयपुर में 1, तेलंगाना में 1, और केरल में 3 मरीज कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। हालांकि केरल के तीनों मरीज ठीक हो चुके हैं।

कोरोना को लेकर जारी की गई नई एडवायजरी

पहले से ही लागू वीजा प्रतिबंधों के अलावा, नई यात्रा एडवाइजरी जारी की गई है जिसके अनुसार इटली या कोरिया से भारत आने के इच्छुक यात्रियों को वहां के स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा अधिकृत नामित प्रयोगशालाओं से कोविड-19 के लिए परीक्षण में निगेटिव पाए जाने के प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। यह नई एडवाइजरी 10 मार्च, 2020 से लागू होगी। यह कोविड-19 मामलों के निर्वाह तक एक अस्थायी उपाय है।

आज ईरान पहुंच जाएगा भारतीय चिकित्सा दल- विदेश मंत्री

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज कहा कि भारतीय चिकित्सा दल आज ही ईरान पहुंच जाएगा और अधिकारी कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर वहां फंसे भारतीयों की वापसी के लिए ईरान के अपने समकक्षों के साथ साजोसामान पर काम कर रहे हैं।

दुनिया भर में अब तक 3200 से अधिक लोगों की मौत

बता दें कि दुनिया भर में 3,200 से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना वायरस से हो चुकी है। अकेले चीन में ही 3,000 से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। अभी तक दुनियाभर में कोरोना के 95,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। दुनिया के 85 देशों में कोरोना अपने पांव पसार चुका है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com